×

Health Passport: जानें क्या है हेल्थ पासपोर्ट, दुनिया भर में कैसे करता है ये काम, क्यों है ये जरूरी

Health Passport Importance: हेल्थ पासपोर्ट का चलन दुनियाभर में यात्रा के लिए काफी तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना के बाद से हेल्थ पासपोर्ट या इम्यूनिटी पासपोर्ट के बारे में चर्चा की जा रही है।

Anupma Raj
Published on: 27 Sep 2022 3:24 AM GMT
Benefits of Health passport
X

Health Passport (Image: Social Media)

Health Passport Importance: हेल्थ पासपोर्ट का चलन दुनियाभर में यात्रा के लिए काफी तेजी से बढ़ रहा है। बता दे कोरोना के बाद से हेल्थ पासपोर्ट या इम्यूनिटी पासपोर्ट के बारे में चर्चा की जा रही है। वहीं जर्मनी, फ्रांस, यूके, इटली और अन्य जैसे देश विचार कर रहे हैं कि क्या वे इन हेल्थ पासपोर्ट को लोगों को प्रदान कर सकते हैं ताकि लोगों को स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति मिल सके। ऐसे में आइए जानते हैं कि हेल्थ पासपोर्ट क्या है, कैसे करता है ये काम और क्यों हैं ये जरूरी:

हेल्थ पासपोर्ट क्या है (What is Health Passport)

हेल्थ पासपोर्ट एक मेडिकल सर्टिफिकेट है, जो यह बताता है की आप स्वस्थ है और कोरोना वायरस से संक्रमित नही है। साथ ही यह पासपोर्ट इस बात का सबूत है की अगर आप पहले वायरस से संक्रमित थे तो अब आप पूरी तरह से स्वस्थ है और आपको अब दोबारा कोरोना वायरस नही होगा। दरअसल यह पासपोर्ट खासकर आपको विदेश यात्रा और अपनी जॉब पर लौटने की अनुमति प्रदान करता है।

हेल्थ पासपोर्ट के लाभ (Benefits of Health Passport)

दरअसल हेल्थ पासपोर्ट सभी व्यक्तियों के लिए बेहद जरूरी बन चुका है। खासकर बिजनेसमेंस के लिए जरूरी है जो अपने कामों के सिलसिले से विदेशी जाते हैं। बता दे यह पासपोर्ट यात्रा के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह प्रमाण देता है कि आप अपनी यात्रा के लिए फिट और पूरी तरह से फिट है। साथ ही हेल्थ पासपोर्ट की मदद से आप बिना किसी रूकावट और खतरे के अपनी यात्रा को पूरा कर सकते हैं। दरअसल यह हेल्थ पासपोर्ट आपकी स्वस्थता को प्रमाणित करना वाला दस्ताबेज होता है। बता दे यह पासपोर्ट डिजिटल या भौतिक किसी भी प्रकार का हो सकता है। जो खासकर आपके कोरोना वायरस होने या ना होने की पुष्टि करता है।

हेल्थ पासपोर्ट के नुकसान (Disadvantage of Health passport)

एक तरफ जहाँ हेल्थ पासपोर्ट के फायदे है तो वहीं दूसरी तरफ इसके नुकसान भी हैं। दरअसल WHO के अनुसार, इस बात को मान्य नही किया गया है कि अगर एक व्यक्ति जो कि कोरोना वायरस से संक्रमित था, तो उससे किसी अन्य व्यक्ति को खतरा नहीं हो। जबकि वहीं दूसरी तरफ यह भी देखा जाए तो अगर किसी व्यक्ति के पास हेल्थ पासपोर्ट है तो वह लापरवाही भी कर सकता है और ऐसी स्थिति में अगर वह व्यक्ति सोचता है कि उसे अन्य कोरोना संक्रमित से खतरा नही है और लापरवाही दिखाता है तो खुद के साथ साथ दुसरे व्यक्तियों को भी संक्रमित होने का खतरे में डाल सकता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story