×

Cyclone Michaung: तमिलनाडु और पुडुचेरी में 6 दिसंबर तक भारी बारिश के आसार, 118 ट्रेनें रद्द, ऑरेंज अलर्ट जारी

Cyclone Michaung: तूफान को देखते हुए अलर्ट जारी होने के बाद पुडुचेरी सरकार ने पुडुचेरी, करईकल और यनम में कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी है। इसी के साथ अन्य राज्यों को अपनी टीमों के साथ तैयार रहने की चेतावनी भी दी गई है। दक्षिणी रेलवे ने तमिलनाडु में तीन से छह दिसंबर तक 118 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 3 Dec 2023 4:22 PM GMT
Heavy rain expected in Tamil Nadu and Puducherry till December 6, 118 trains cancelled, orange alert issued
X

तमिलनाडु और पुडुचेरी में 6 दिसंबर तक भारी बारिश के आसार, 118 ट्रेनें रद्द, ऑरेंज अलर्ट जारी: Photo- Social Media

Cyclone Michaung: चक्रवात मिचैंग तूफान को लेकर तटवर्ती राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। भारत मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर में बन रहे चक्रवात मिचैंग तूफान को लेकर बड़ी जानकारी दी गई है। मौसम विभाग ने इस तूफान के मजबूत होने की जानकारी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। चक्रवात मिचैंग चेन्नई को छोड़कर नेलोर और मछलीपट्टनम में मंगलवार को 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भारी तूफान के साथ दस्तक दे सकती है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात मिचैंग को लेकर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की। उन्होंने सीएम रेड्डी से चक्रवात को लेकर सभी तैयारियों का जायजा लिया और हर संभव मदद करने का आश्वासन भी दिया।

अगले 24 घंटों में दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी से होते हुए आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु के तट पर पहुंचने की संभावना जताई गई है। अलर्ट जारी होने के बाद पुडुचेरी सरकार ने पुडुचेरी, करईकल और यनम में कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी है। इसी के साथ अन्य राज्यों को अपनी टीमों के साथ तैयार रहने की चेतावनी भी दी गई है।

तीन से छह दिसंबर तक 118 ट्रेनें रद्द-

तूफान को देखते हुए दक्षिणी रेलवे ने तमिलनाडु में तीन से छह दिसंबर तक 118 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार तीन से चार दिसंबर तक तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा में छह दिसंबर तक भारी बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल बालाचंद्रन ने कहा, 'चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टु जिले में भारी बारिश के आसार हैं। 60 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल सकती हैं। तिरुवल्लूर और कुड्डालोर में 50 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने की संभावना जताई गई है। पांच दिसंबर तक मछुआरों को समुद्री तट के करीब जाने से मना किया गया है। पुडुचेरी और करईकल में 35 सेमी तक बारिश रिकॉर्ड की गई है।' इसी के साथ आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री से की बात-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात मिचैंग को लेकर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की। उन्होंने सीएम रेड्डी से बातचीत के जरिए चक्रवात को लेकर सभी तैयारियों का जायजा लिया और हर संभव मदद करने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने सभी शीर्ष अधिकारियों को राज्य को हर संभव मदद सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया।

तटीय आंध्र में भारी बारिश की आशंका, रेड अलर्ट जारी

आईएमडी के मुताबिक, आज और 4- 5 दिसंबर को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की और चक्रवात ‘मिचोंग‘ के मद्देनजर तैयारियों का जायजा लिया और सभी मदद का आश्वासन भी दिया। उन्होंने सभी शीर्ष अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि राज्य को हर संभव मदद प्रदान की जाए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story