×

Heavy Rain in Himachal Pradesh: हिमाचल में भारी बारिश, पंजाब से जोड़ने वाला रेलवे पुल बहा

Heavy Rain in Himachal Pradesh: देश के उत्तरी पहाड़ी राज्यों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। जिसके कारण यहां का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Aug 2022 6:34 AM GMT
Heavy Rain in Himachal Pradesh
X

Heavy Rain in Himachal Pradesh (image social media)

Heavy Rain in Himachal Pradesh: देश के उत्तरी पहाड़ी राज्यों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। जिसके कारण यहां का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। गर्मियों में पर्यटकों का पसंदीदा गंतव्य स्थल माने जाने वाले हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश कहर ढ़ा रही है। भारी बारिश के कारण जगह - जगह सड़क धंसने और लैंडस्लाइड की खबरें आ रही हैं। पंजाब को हिमाचल प्रदेश से जोड़ने वाला ऐतिहासिक रेलवे का चक्की पुल भी भारी बारिश की भेंट चढ़ गया। देखते ही देखते ये पुल उफनती चक्की नदी में समा गया।

रेलवे ने सतर्कता बरते हुए अगस्त के शुरूआती दिनों में ही इस पुल से ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था। रेल संपर्क टूटने के बाद हिमाचल की ओर आने वाले कई राष्ट्रीय राजमर्गों पर भी स्थिति विकट है। जानकारी के मुताबिक, राज्य के चंबा भरमौर पठानकोट एनएच पर सड़क धंसने के कारण एक बस में खाई में गिरने से बाल – बाल बची। इसी तरह शनिवार सुबह चंबा के डलहौजी से पटियाला जाने वाली बस सड़क का हिस्सा क्षतिग्रस्त होने के कारण खाई में गिरने से बच गई।

इसके अलावा धर्मशाला - कांगड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग पर सकोह में भी मलबा गिरने से यातायात तीन घंटे तक ठप रहा। वहीं मंडी जिले के पधर-जोगिंद्रनगर वाया नौहली मार्ग पर भी पहाड़ का मलबा गिरने से यातायात प्रभावित है। मंडी जिले में भारी बारिश के कारण आज शनिवार 20 अगस्त को कॉलेजों और आईटीआई को छोड़कर सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों को बंद रखा गया है।

हिमाचल के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर, ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर जिले में अगले तीन दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। लिहाजा प्रशासन ने इन जिलों को लेकर एडवायजरी जारी की है। जिसमें स्थानीय लोगों और पर्यटकों से नदी, नालों और पहाड़ों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story