चक्रवाती तूफान से तबाही: इन राज्यों में दो दिन होगी भारी बारिश, IMD का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती स्थिति के प्रभाव के कारण से आने वाले दो दिन में महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कोंकण और दक्षिणी गुजरात में भारी बारिश होने की संभावना है।

Published by Dharmendra kumar Published: October 16, 2020 | 8:38 am
Heavy Rain

बारिश के पानी में डूब गई सड़क (फोटो:सोशल मीडिया)

लखनऊ: मानसून की विदाई का सीजन है। लेकिन अभी भी कुछ राज्यों में तबाही वाली बारिश हो रही है। इसकी वजह बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र है। अब इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और दक्षिणी कोंकण के ऊपर बन रही कम दबाव की स्थिति अरब सागर की तरफ बढ़ सकती है। आगे कहा है कि यह अगले 48 घंटे में मजबूत होकर कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा।

मौसम विभाग ने कहा कि इस चक्रवाती स्थिति के प्रभाव के कारण से आने वाले दो दिन में महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कोंकण और दक्षिणी गुजरात में भारी बारिश होने की संभावना है। तो वहीं पश्चिमी महाराष्ट्र और तटीय जिलों में बुधवार से ही भारी बारिश जारी जिसके कारण जान-माल का नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़ें…कर्मचारियों पर सरकार का बड़ा फैसला, देश में पहली बार होने जा रहा ये काम

इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना

विभाग की तरफ से बताया गया है कि कोंकण और गोवा तथा महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में ज्यादातर स्थानों पर हल्की तथा मध्यम स्तर की बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। इसके साथ ही दक्षिणी कोंकण और आसपास के महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में अधिक भारी बारिश होने की संभावना है। एक दिन में 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश हो सकती है।

Heavy Rain

ये भी पढ़ें…स्कूलों में तैयार होंगी योद्धा: खुद करेंगी अपनी सुरक्षा, सीएम योगी ने दिया बड़ा आदेश

आईएमडी ने बताया है कि शुक्रवार को कोंकण और गोवा के ज्यादा इलाकों में हल्की और मध्यम स्तर की बारिश तथा दक्षिणी गुजरात के तटीय जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें…उज्जैन में मौत का तांडव: जहरीली शराब से गईं इतनी जान, 4 पुलिसकर्मी हुए सस्पेंड

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी से तबाही

बता दें कि इससे पहले बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी से बहुत भारी हुई है। बारिश ने दोनों राज्यों में ताबही मचा रख दी है। तेलंगाना के कई इलाकों में बारिश के बाद बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। प्रदेश में बारिश और बाढ़ के कारण करीब 50 लोगों की मौत हो गई है। तो वहीं आंध्र प्रदेश में भी 10 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। बारिश से फसलें भी बर्बाद हो गई हैं। इसके बाद महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश ने तबाही मचाई है। मुंबई और पुणे में कई इलाकों में पानी भर गया जिसकी वजह से लोगों मुसीबतों का सामना करना पड़ा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App