×

Delhi Traffic: दिल्ली-नोएडा में लगा भीषण ट्रैफिक जाम, रेंग रही गाड़ियां, किसानों को मनाने में जुटी पुलिस

Delhi Traffic: किसानों ने पहले ही प्रदर्शन का ऐलान कर दिया था, जिसे देखते हुए पुलिस की ओर से ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की गई। इसके बावजूद सड़कों पर लंबा जाम दिख रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Feb 2024 7:25 AM GMT
Heavy traffic jam in Delhi
X

Heavy traffic jam in Delhi  (photo: social media )

Delhi Traffic: अपनी मांगों को लेकर नोएडा - ग्रेटर नोएडा के आसपास के गावों के हजारों किसान आज संसद का घेराव करने की तैयारी में है। किसानों का बड़ा जत्था ट्रैक्टरों में सवार होकर चिल्ला बॉर्डर की ओर अग्रसर है। इसके कारण नोएडा और दिल्ली की सड़कों पर भीषण ट्रैफिक जाम लग गया है। किसानों ने पहले ही प्रदर्शन का ऐलान कर दिया था, जिसे देखते हुए पुलिस की ओर से ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की गई। इसके बावजूद सड़कों पर लंबा जाम दिख रहा है।

वर्किंग डे होने के कारण बड़ी संख्या में लोग नोएडा से दिल्ली और दिल्ली से नोएडा की ओर आ रहे हैं। किसानों के प्रदर्शन के कारण दिल्ली-नोएडा सीमा पर लंबा जाम लग गया है। दूर-दूर तक केवल गाड़ियां ही गाड़ियां ही दिख रही हैं। किसानों के दिल्ली कूच करने के कारण बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। सड़कों पर क्रेन, बुलडोजर और वज्र वाहनों के साथ पुलिस मुस्तैदी से डटी हुई है। ड्रोन कैमरे से पूरे इलाके की निगरानी की जा रही है।

चेकिंग के कारण भी लग रहा जाम

किसानों ने छह फरवरी को अगले दो दिन यानी 7 और 8 फरवरी को बड़ा प्रदर्शन करने का ऐलान किया था। पहले दिन महापंचायत और दूसरे दिन दिल्ली कूच कर संसद का घेराव करने का निर्णय लिया गया। जिसके बाद पुलिस ने कल ही नोएडा और ग्रेटर नोएडा में धारा 144 लागू कर दिया। वहीं नोएडा-दिल्ली बॉर्डर को भी सील कर दिया गया है। नोएडा से दिल्ली की ओर जा रहे वाहनों की चेकिंग की जा रही है ताकि अंदर कोई प्रदर्शनकारी तो नहीं, इस वजह से भी लंबा जाम लग रहा है।

दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी

सबसे भीषण जाम की स्थिति दिल्ली में कालिंदी कुंज पर देखने को मिल रही है। कालिंदी कुंज से लेकर सरिता विहार तक लंबा जाम लगा हुआ है। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए बुधवार को दिल्ली पुलिस की ओर से ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई थी। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक्स पर कहा था, 8 फरवरी 2024 को सोनिया विहार, डीएनडी, चिल्ला, गाजीपुर, सभापुर, अप्सरा और लोनी सीमाओं से जुड़े मार्गों पर भारी ट्रैफिक रहने की उम्मीद है।

नोएडा में मालवाहक वाहनों की एंट्री पर रोक

नोएडा पुलिस की ओर से भी इसी प्रकार ट्रैफिक एडवाइजरी कर जनता को आगाह किया गया है। एडवाइजरी में बताया गया कि गोलचक्कर चौक सेक्टर – 15 से सेक्टर – 06 चौकी चौक तक और संदीप पेपर मिल चौक से हरौला चौक मार्ग तक यातायात पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। गोलचक्कर चौक सेक्टर – 15, सेक्टर – 06 चौकी चौक, रजनीगंधा चौक झुण्डपुरा चौक, सैक्टर-8/10/11/12 चौक, हरौला चौक से आवश्यकतानुसार यातायात का डायवर्जन किया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी 9971009001 जारी किया है। साथ ही सुबह सात बजे से रात के साढ़े 10 बजे तक नोएडा – ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस – वे पर भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई गई है।

किसानों से चर्चा कर रही पुलिस

नोएडा पुलिस दिल्ली में घुसने के लिए तैयार बैठे किसानों से बातचीत कर रही है। उनसे प्रदर्शन खत्म करने की अपील की जा रही है। हालांकि, किसान नेता दिल्ली कूच करने पर अड़े हुए हैं। बता दें कि किसानों का ये प्रदर्शन बीते दो माह से चल रहा है। वे नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरणों द्वारा अधिग्रहित की गई उनकी जमीन के लिए बढ़ा हुआ मुआवजा और आवासीय भूखंड की मांग कर रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story