×

केदारनाथ त्रासदीः HC ने उत्तराखंड सरकार को लगाई फटकार, 3200 शव ढूंढने में रही असफल

हाईकोर्ट ने केदारनाथ आपदा में मारे गए तीर्थयात्रियों के शवों को ढूंढने में असफल रहने के लिए उत्तराखंड सरकार को कड़ी फटकार लगाई है और 18 दिसंबर तक मुख्य सचिव से मामले में रिपोर्ट पेश करने को कहा है। कोर्ट ने केदार त्रासदी में मारे गए 3200 तीर्थयात्रियों के कंकालों क ढूंढकर उनका अंतिम संस्कार करने के लिए सरकार को आदेश दिया था जिसमें सरकार असफल रही है।

priyankajoshi
Published on: 9 Dec 2017 10:42 AM GMT
केदारनाथ त्रासदीः HC ने उत्तराखंड सरकार को लगाई फटकार, 3200 शव ढूंढने में रही असफल
X

देहरादून: हाईकोर्ट ने केदारनाथ आपदा में मारे गए तीर्थयात्रियों के शवों को ढूंढने में असफल रहने के लिए उत्तराखंड सरकार को कड़ी फटकार लगाई है और 18 दिसंबर तक मुख्य सचिव से मामले में रिपोर्ट पेश करने को कहा है। कोर्ट ने केदार त्रासदी में मारे गए 3200 तीर्थयात्रियों के कंकालों क ढूंढकर उनका अंतिम संस्कार करने के लिए सरकार को आदेश दिया था जिसमें सरकार असफल रही है।

शुक्रवार को सरकार इस संबंध में कार्रवाई रिपोर्ट पेश करने में असफल रही। गौरतलब है कि अदालत ने सरकार को केदारनाथ त्रासदी में मारे गए लोगों के परिवार को नाबालिगों के बालिग होने तक सरकार को साढ़े सात हजार रुपए महीना पीड़ितों के खाते में जमा करने के आदेश दिये थे। साथ ही शवों की खोजबीन कर रीति रिवाज के साथ उनकी अंत्येष्टि करने को कहा था।

याचिका कर्ता का आरोप है कि इस हादसे में करीब 4,200 लोग लापता हुए थे जिसमें अभी तक कुल 600 कंकाल ही मिले हैं। 3,200 का अभी कोई पता नहीं चल पाया है। न ही सरकार इन्हें खोजने में रुचि दिखा रही है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story