×

High Price of Tuar Dal: अरहर महंगी लग रही? चना दाल खाइए, सरकार बेच रही सस्ते में

High Price of Tuar Dal: लखनऊ के सस्ते बाजारों में अरहर डाल 150 रुपये किलो से आगे पहुंच चुकी है। ऐसे में केंद्र सरकार ने जनता के सामने चना दाल का विकल्प पेश किया है वह भी अपेक्षाकृत किफायती दामों में।

Neel Mani Lal
Published on: 18 July 2023 12:01 PM GMT
High Price of Tuar Dal: अरहर महंगी लग रही? चना दाल खाइए, सरकार बेच रही सस्ते में
X
Costly Tuar Dal in Market (Photo: Social Media)

High Price of Tuar Dal: सभी दलों खासकर अरहर डाल के दाम यहां से वहां और कहां से कहाँ पहुंच रहे हैं। लखनऊ के सस्ते बाजारों में अरहर डाल 150 रुपये किलो से आगे पहुंच चुकी है। ऐसे में केंद्र सरकार ने जनता के सामने चना दाल का विकल्प पेश किया है वह भी अपेक्षाकृत किफायती दामों में।
सरकार ने 'भारत दाल' ब्रांड नाम के तहत एक किलोग्राम वाले चने की दाल का पैकेट 60 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से लांच किया है। ज्यादा लेने पर, यानी 30 किलोग्राम के बैग के लिए 55 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से चना दाल मिलेगी।

एक साल में 32.91 फीसदी महंगी

उपभोक्ता मामले विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 17 जुलाई को तुअर यानी अरहर की अखिल भारतीय दैनिक औसत खुदरा कीमत 134.48 रुपये प्रति किलोग्राम दर्ज की गई, जो कि ठीक एक साल पहले के 101.18 रुपये प्रति किलोग्राम से 32.91 प्रतिशत अधिक है। उड़द और मूंग दाल की खुदरा कीमतें भी पिछले साल के मुकाबले 10 - 11 फीसदी ज्यादा हैं। सिर्फ मसूर दाल की कीमतें पिछले साल के स्तर से कम हैं।

भारत दाल

सब्सिडी वाली चना दाल दिल्ली-एनसीआर में राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) की खुदरा दुकानों के माध्यम से बेची जा रही है। यह एनसीसीएफ, केंद्रीय भंडार और मदर डेयरी के 'सफल' रिटेल स्टोर पर भी उपलब्ध होगी।
एक आधिकारिक बयान के अनुसार, केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने 'भारत दाल' को लांच किया है। बयान में कहा गया है कि 'भारत दाल' की शुरुआत सरकार के चना स्टॉक को चना दाल में परिवर्तित करके उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराई जा रही है। चना दाल की मिलिंग और पैकेजिंग नेफेड द्वारा की जा रही है।

वाह चना!

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि चना भारत में सबसे अधिक उत्पादित होने वाली दाल है और पूरे भारत में चने को कई रूपों में सेवन किया जाता है।

- चने से बनाई गई चना दाल को अरहर दाल के किफायती विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। चने के कई पोषण संबंधी स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि यह फाइबर, आयरन, पोटेशियम, विटामिन बी, सेलेनियम बीटा कैरोटीन और कोलीन से भरपूर है जो एनीमिया, ब्लड शुगर, हड्डियों के स्वास्थ्य आदि और यहां तक कि मानसिक स्वास्थ्य को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है।

भारत में शाकाहारी लोगों में प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत दाल हैं। क्योंकि यह दैनिक डाइट का हिस्सा हैं। चूंकि अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन अत्यंत जरूरी है सो प्रोटीन कम लेने से तरह तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story