हाईस्पीड: बिना इंजन वाली ‘ट्रेन 18’ दिल्ली से वाराणसी चलाने की तैयारी, PM दिखाएंगे हरी झंडी

सबसे तेज रफ्तार की ट्रेन का इंतजार अब खत्म हो गया। भारत में बनाई गई सबसे तेज रफ्तार रेल ‘ट्रेन 18’ का उद्घाटन 29 दिसंबर को होगा। बताया जा रहा है कि इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। देश में सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन टी-18 को दिल्ली से वाराणसी वाया प्रयागराज रूट पर चलाने की तैयारी की जा रही है।

Published by Anoop Ojha Published: December 25, 2018 | 1:05 pm
Modified: December 25, 2018 | 1:06 pm

हाईस्पीड: बिना इंजन वाली 'ट्रेन 18' दिल्ली से वाराणसी चलाने की तैयारी, PM दिखाएंगे हरी झंडी

वाराणसी: सबसे तेज रफ्तार की ट्रेन का इंतजार अब खत्म हो गया। भारत में बनाई गई सबसे तेज रफ्तार रेल ‘ट्रेन 18’ का उद्घाटन 29 दिसंबर को होगा। बताया जा रहा है कि इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। देश में सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन टी-18 को दिल्ली से वाराणसी वाया प्रयागराज रूट पर चलाने की तैयारी की जा रही है।

यह भी पढ़ें ……..देश के सबसे लंबे रेल-रोड ब्रिज बोगीबील पुल से गुजरेंगी ट्रेन, PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन

सुरक्षा से जुड़े तकनीकी पहलुओं पर सीआरएस की ओर से हरी झंडी मिलते ही यह ट्रेन कुंभ नगरी प्रयाग राज के रास्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी तक जाएगी।इस ट्रेन की खासियत एक यह भी है कि यह देश की पहली बिना इंजन वाली ट्रेन है। इसे शताब्दी ट्रेनों से रिप्लेस किया जा रहा है। अभी इसे वाराणसी से दिल्ली के बीच चलाया जाएगा। इस बिना इंजन वाली ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। हालांकि इसे फिलहाल 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें…….स्टैचू ऑफ यूनिटी के लिए हजारों लोगों को लेकर वाराणसी से चली विशेष ट्रेन

ट्रेन 18 का निर्माण आईसीएफ चेन्नई ने 100 करोड़ रुपये की लागत से किया है, जो हाल में भारत की सबसे तेज ट्रेन बन गई है। दिल्ली-राजधानी मार्ग के एक खंड पर प्रायोगिक परीक्षण के दौरान इसकी रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक रही। इस ट्रेन में दो विशेष डिब्बे होंगे जिसमें 52-52 सीटें होंगी और शेष डिब्बों में 78-78 सीटें होंगी।

यह भी पढ़ें……. 55 सालों तक बिना टॉयलेट के चली थी ट्रेन, जानिए ऐसे ही कई रोचक बातें

यह ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह छह बजे चलेगी और दोपहर दो बजे तक वाराणसी पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन वाराणसी से 2:30 बजे चलेगी और रात 10:30 बजे नई दिल्ली पहुंच जाएगी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App