प.बंगाल: तीसरे चरण में 56 सीटों पर वोटिंग जारी, 383 दावेदार मैदान में

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में जारी विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में रविवार को मतदान जारी है। इस चरण में 56 सीटों पर मतदान चल रहा है जिसको लेकर वोटर्स में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। हालांकि कुछ स्थानों पर हिंसा की घटनाएं भी हुई हैं। मिली जानकारी के अनुसार, एक बजे तक लगभग 56  प्रतिशत वोटिंग हो चुकी थी।

56 सीटों पर 383 उम्मीदवाद
बंगाल की 56 सीटों पर चल रहे मतदान में 383 उम्मीदवारों के भाग्य दांव पर लगा है। इन उम्मीदवारों में महज 33 महिलाएं ही चुनावी मैदान में हैं जो कि एक प्रतिशत से भी कम है। ये सभी सीटें अलीपुर द्वार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर, मालदा और बीरभूम जिले की हैं।

अलीपुर द्वार की पांच, जलपाईगुड़ी की सात, दार्जिलिंग की छह, उत्तर दिनाजपुर की नौ, दक्षिण दिनाजपुर की छह, मालदा की 12 और बीरभूम की 11 seeton पर मतदान जारी है।

आपस में भिड़े टीएमसी-बीजेपी समर्थक
चुनाव के दौरान बीरभूम जिले से झड़प की सूचना प्राप्त हुई है। बोलपुर विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 78 पर सुबह टीएमसी और बीजेपी समर्थक आपस में भिड़ गए। समर्थकों के बीच हुई इस झड़प में तीन लोगों के घायल हो गए। जलपाईगुड़ी में मल नगरपालिका के बूथ नंबर 20 पर वोटिंग मशीन काम नहीं करने की जानकारी भी मिली है।

कड़ी सुरक्षा के बीच जारी है मतदान
मतदान ओ लेकर चुनाव आयोग  भी अपनी कमर कसे हुए है। राज्य में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और चॉपरों से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। अलीपुर द्वार में सेंट्रल फोर्स की 68 कंपनियों को तैनात किया गया है जबकि 1302 पोलिंग बूथों(306 संवेदनशील बूथों समेत) पर प्रदेश पुलिस की बड़ी संख्या में तैनाती की गई है।

छह चरणों में होना है मतदान
पश्चिम बंगाल में कुल 294 सीटों के लिए छह चरणों में चुनाव होने हैं। चुनाव के पहले चरण में 4 अप्रैल को 18 सीटों के लिए और दूसरे 11 अप्रैल को 31 सीटों के लिए वोट डाले जा चुके हैं।