×

भूकंप के तीन झटके: थर्रा गए हिमाचल के पहाड़, प्रलय का डर, घबराए हुए हैं लोग

हिमाचल प्रदेश में बुधवार को किन्नौर जिले में धरती की कंपकपाहट को महसूस किया गया। बताया जा रहा है कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता कम ही रही।

Shivani Awasthi
Published on: 10 March 2021 4:12 AM GMT
भूकंप के तीन झटके: थर्रा गए हिमाचल के पहाड़, प्रलय का डर, घबराए हुए हैं लोग
X

शिमला. हिमाचल प्रदेश में तीन दिनों में तीसरी बार भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। लगातार हिमाचल के अलग अलग इलाकों में आ रहे भूकंप से लोग डरे हुए हैं। हालंकि भूकंप की तीव्रता अधिक नहीं रही लेकिन बार बार भूकंप आना चिंता बन चुका है। बता दें कि आज किन्नौर में धरती कांपी, इसके पहले चंबा में भूकंप आया था।

हिमाचल में 3 दिन में तीसरी बार भूकंप

हिमाचल प्रदेश में बुधवार को किन्नौर जिले में धरती की कंपकपाहट को महसूस किया गया। बताया जा रहा है कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता कम ही रही। लेकिन जब धरती थर्राने लगी तो लोग सहम गए और घरों से बाहर निकल आयु। हल्के झटके होने के कारण कई लोग भूकंप को महसूस नहीं कर सकतव।

ये भी पढ़ेँ- नाव पलटने से भयानक हादसा: 39 लोगों की मौत, दर्जनों लापता, रेस्क्यू जारी

किन्नौर और चंबा में कुछ घंटों में दो बार महसूस हुए हल्के झटके

इसके पहले मंगलवार को चंबा में दिन में भूकंप आया था। चंबा में बाते दिन दोपहर बाद 12 बजकर 34 मिनट पर भूकंप आया जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.5 रही। इस दौरान किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ। मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने भूकंप की पुष्टि की थी।

भूकंप

3.6 तीव्रता का आया था भूकंप

इसके पहले 8 मार्च को भी चंबा जिले में भूकंप आया था। उस दिन सुबह 10.20 बजे भूकंप के हल्के झटके को महसूस किया गया। पता चला कि भूकंप की तीव्रता 3.6 रिक्टर स्केल मापी गई थी।

बता दें कि बीते एक वर्ष में देश में लगातार अलग अलग क्षेत्रों में भूकंप आ रहे हैं। पहाडी इलाकों में तो धरती के कंपन के मामले काफी ज्यादा हैं। हिमाचल में सबसे ज्यादा भूकंप चंबा जिले में आते हैं। इसके बाद किन्नौर, शिमला, बिलासपुर और मंडी संवेदनशील जोन में हैं।

ये भी पढ़ेंःमथुरा: मौसम ने बदली करवट, अचानक कुम्भ क्षेत्र में छाया अंधेरा, हुआ हादसा

इस बाबत पहले ही शिमला जिले को लेकर चेतावनी जारी हो चुकी है कि यह शहर भूकंप जैसी आपदा के लिए तैयार नहीं है। वहीं वैज्ञानिकों का दावा है कि हिमालय के आसपास घनी आबादी वाले क्षेत्रों में भूकंप से भारी तबाही मच सकती है।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story