×

Himachal Pradesh Cloud burst: बादल फटने से आई भयानक तबाही, वीडियो में देखें कैसे बह रहा सब कुछ

Samdo border Cloud burst : समदो बार्डर पर बाढ़ आने की वजह से तमाम वाहन पूरी तरह से मलबे में सन गए हैं। बॉर्डर के नजदीक के गांवों में लोगों के घरों में पानी और मलबा भर गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 19 July 2022 4:06 AM GMT (Updated on: 19 July 2022 4:55 AM GMT)
cloud burst on samdo border
X

समदो बॉर्डर पर बादल फटा (फोटो-सोशल मीडिया)

Himachal Cloud burst Video: सोमवार सुबह की बड़ी खबर है समदो बॉर्डर जो हिमाचल प्रदेश और चीन नियंत्रित तिब्बत से लगा हुआ है उसके पास बादल फटा है। समदो सीमा से लगभग 9 किमी पहले किनौर गांव के पूह खंड की शलखर पंचायत में बादल फटने की प्राकृतिक आपदा आई है। यहां बादल फटने से आठ नाले भरभराकर बहने लगे हैं। वहीं हर तरफ सिर्फ पानी ही पानी दिखाई दे रहा है। बादल फटने से घबराए लोग इधर उधर भाग रहे हैं।

समदो बार्डर पर बाढ़ आने की वजह से तमाम वाहन पूरी तरह से मलबे में सन गए हैं। बॉर्डर के नजदीक के गांवों में लोगों के घरों में पानी और मलबा भर गया है। वहीं बाढ़ आने और साथ में मलबा बहने की वजह से काजा और स्पीति घाटी के लिए जाने वाला नेशनल हाईवे बंद हो गया है।

हिमाचल की सीमा पर बादल फटने की मिली जानकारी के अनुसार, समदो बॉर्डर वाले इस इलाके में सोमवार दोपहर से ही भयंकर बारिश हो रही है। लगातार बारिश होने से हर तरफ नदियां उफान पर थीं और बादल फटने के बाद बाढ़ आ गई।

बताया जा रहा कि शाम 6 बजे बॉर्डर के पहाड़ी इलाके में बादल फट गया। बादल फटने से भरभराकर पानी नीचे के इलाकों में घुसा। जिससे गोतांग इलाके से निकलने वाले पकते नाला, ढूनाला, देनानाला, बस स्टैंड नाला, शारंग नाला, मूर्तिक्यू नाला, गीप और गौतांग नाले में पानी बढ़ने से बाढ़ आ गई।

बादल फटने से ऊपर से आने वाले पानी के तेज बहाव में मलबे आने से सड़क और घरों के अंदर भर गया। साथ ही यहां खड़े कई वाहन पूरी तरह से मलबे में दब गए। पानी से साथ मलबा बहने से कई गाड़ियों को काफी नुकसान हुआ है। वहीं जलशक्ति विभाग सहित 6 कूहलें बिल्कुल टूट-फूट गए हैं।

लगातार बारिश के बादल फटने से इलाके में लोग बुरी तरह से सहमे हुए हैं। न तो वे घर से बाहर निकल सकते हैं और न ही गांव छोड़कर कहीं जा सकते हैं। ऐसे में गांव के लोगों ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है। वहीं लोगों ने आईटीबीपी और आपदा प्रबंधन से भी मदद मांगी है।

जारी हुआ इमरजेंसी नंबर

बादल फटने से इलाके में कई लोगों के फंसे होने की खबर मिली है। ऐसे में आपातकाल में जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के नंबर 9459461355 और कंट्रोल रूम नंबर 8988092298 पर संपर्क कर सकते हैं।

फिलहाल लाहौल पुलिस ने मौसम को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही लाहौल पुलिस ने कहा कि पर्यटकों व स्थानीय जनता को सूचित किया जाता है कि जिला किन्नौर के शलखर गांव के बीच बादल फटा है। बादल फटने से बाढ़ की स्थिति है। शलखर और चांगो, सुमदो चेक पोस्ट से पूह की ओर 7 से 10 किमी दूर है। अब तक कोई हताहत नहीं हुआ है। लेकिन सड़क पूरी तरह से बंद हो गई है, इसलिए वाहनों की आवाजही को सुमदो से शलखर की तरफ जाने से पूरी तरह रोका जाता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story