×

Perfume Factory Fire: तीन दिन होने के बावजूद नहीं बुझ पाई आग, सोलन की परफ्यूम फैक्ट्री में बचाव कार्य जारी

Perfume Factory Fire: सोलन की की परफ्यूम फैक्ट्री में आग लगने के बाद शुरू किए गए बचाव अभियान का आज तीसरा दिन है। जांच के लिए राज्य सरकार ने एसआईटी गठित की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Feb 2024 7:11 AM GMT
Himachal Perfume Factory Fire (Photo:Social Media)
X

Himachal Perfume Factory Fire (Photo:Social Media)

Perfume Factory Fire. हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में बड़ी औद्योगिक दुर्घटना घटी है। यहां के बद्दी इंडस्ट्रियल इलाके में मौजूद एक परफ्यूम फैक्ट्री में शुक्रवार दोपहर को भीषण आग लग गई। आग ने कुछ ही समय में इतना विकराल रूप धारण कर लिया कि वहां काम कर रहे लोगों को बाहर निकलने तक का मौका नहीं मिला। घटना की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज तीन दिन होने को है लेकिन अभी तक आग पर काबू पाया नहीं जा सका है।

मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन का काम जारी है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), एसडीआरएफ, फायर ब्रिगेड और लोकल पुलिस की टीम बचाव कार्य में जुटी हुई है। राहत की बात ये है कि बारिश और बर्फबारी के कारण आग को फैलने से रोकने में मदद मिल रही है। लेकिन फैक्ट्री के अंदर केमिकल अधिक होने के कारण आग पर नियंत्रण पाने में दिक्कत आ रही है।

घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन की निगरानी कर रहे एनडीआरएफ के इंस्पेक्टर नफीस खान ने बताया कि फैक्ट्री की इमारत के तीसरे माले पर अभी भी आग लगी हुई है। बारिश आग रोकने का काम कर रही है लेकिन केमिकल की वजह से आग बार-बार भड़क रही है। उन्होंने बताया कि आग की शुरूआत दूसरे माले से हुई, जिसने बाद में पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया। फिलहाल मलबे से अतिरिक्त कोई शव बरामद नहीं हुआ है। बचाव टीम लापता लोगों को खोजने की कोशिश कर रही है।

पांच की मौत, नौ लापता और 31 जख्मी

सोलन के उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने बताया कि शनिवार को घटनास्थल से चार शव बरामद किए गए। एक महिला को चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। वहीं, फैक्ट्री में काम कर करने वाले अन्य 9 लोग लापता हैं, उनके बारे में अभी तक कुछ पता नहीं चला है। इसके अलावा इमारत में आग लगने के बाद उससे बचने की कोशिश के चक्कर में कई मजदूरों ने छत से नीचे छलांग दी, जिसमें 31 जख्मी हो गए। उन्हें उपचार के लिए अस्पताल में एडमिट कराया गया है। उपायुक्त शर्मा ने कहा कि घटना के जांच के आदेश दे दिए गए हैं। हादसे में हताहत और घायल हुए लोगों के परिजनों को उचित मुआवजा सरकार की ओर से दिया जाएगा।

कंपनी के मालिक के विरूद्ध केस दर्ज

हादसे के बाद कंपनी एन आर अरोमाज के खिलाफ कानूनी शिकंजा कसने की तैयारी है। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने शनिवार को घटनास्थल का दौरा कर कहा कि कारखाने में लापरवाही और असावधानी के कारण आग लगी। घटना की जांच के लिए एसआईटी का गठन कर दिया गया है। वहीं कंपनी के प्रमुख चंद्रशेखर के विरूद्ध आईपीसी की धारा 285 (लापरवाही), 336 (जीवन को खतरे में डालना) और 337 (गैर इरादतन हत्या) का केस दर्ज किया गया है।

हादसे पर राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एक्स पर लिखा, सोलन जिला के नालागढ़ उपमंडल के बद्दी के झाड़माजरी स्थित एक निजी फैक्ट्री में आग लगने की घटना दुखद है। मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि घायलों को जल्द स्वास्थ्य लाभ मिले। मैंने जिला प्रशासन को घटना की जांच करने तथा प्रभावित परिवारों को हरसंभव सहायता प्रदान करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story