×

'मिशन हिमाचल': PM मोदी की रैली की तैयारियां तेज, ऐतिहासिक रिज मैदान का हो रहा कायाकल्प

aman
By aman
Published on: 26 April 2017 7:00 AM GMT
मिशन हिमाचल: PM मोदी की रैली की तैयारियां तेज, ऐतिहासिक रिज मैदान का हो रहा कायाकल्प
X
'मिशन हिमाचल': PM मोदी की रैली की तैयारियां तेज, ऐतिहासिक रिज मैदान का हो रहा कायाकल्प

'मिशन हिमाचल': PM मोदी की रैली की तैयारियां तेज, ऐतिहासिक रिज मैदान का हो रहा कायाकल्प

Ved Prakash singh Ved Prakash singh

शिमला: पीएम नरेंद्र मोदी की रैली को लेकर तैयारियां तेज़ हो गई है। रैली स्थल के कायाकल्प के लिए एक तरफ पार्टी के नेता और कार्यकर्ता जी-जान से जुटे हैं, वहीं रिज मैदान के रंग रोगन और टूट-फूट दुरुस्त करने में स्थानीय प्रशासन दिन रात एक किए हुए है।

वहीं दूसरी ओर, स्थानीय पुलिस के साथ एसपीजी भी पीएम के आने-जाने और सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े हर पहलू पर नजर बनाए हुए है। जिन संकरे मोड़ों से पीएम की गाडियां गुजरेगीं, वहां किस स्पीड पर कितना टर्न लेना है जिससे एक बार में भी उन मोड़ों से निकला जा सके, इन सभी तथ्यों को परखा जा रहा है। लेकिन रैली स्थल पर रहे लोगों को सबसे ज्यादा भा रहा है एसपीजी की सुरक्षा व्यवस्था और तमाम तरह के तामझाम। एसपीजी के मना करने के बाद भी लोग उसके साथ सेल्फी लेते दिख रहे हैं।

शिमला का प्रमुख पर्यटन स्थल है रिज मैदान

जिस रिज मैदान पर पीएम जनसभा करने वाले है वह शिमला का प्रमुख पर्यटन स्थल है। वहीं उंचाई पर एक स्थायी मंच बना है, जहां से वहां होने वाली जनसभाओं को संबोधित किया जाता है। वहीं से पीएम मोदी भी जनसभा को संबोधित करेंगे। उस मंच पर उनके साथ गिने-चुने लोग ही रहेंगे। पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल ने बताया, कि 'पीएम की रैली को सफल बनाने में कोई कोर कसर नही छोड़ेंगे। इस बार बीजेपी को भारी बहुमत से आने से कोई नहीं रोक सकता।'

वर्षों से बेरंग छतें हुई रंगीन

मंच के अलावा आस-पास कुछ ऐतिहासिक इमारते भी हैं। इन इमारतों की छतें पीएम के मंच के बराबर हैं। पीएम के आने की आहट के बाद से ही मंच समेत सभी जगहों पर रंग-रोगन का काम दिन-रात चल रहा है। सड़कों के गड्ढे भर दिए गए हैं। यू कहें कि रिज मैदान बदला-बदला नजर आ रहा है।

एसपीजी ने संभाला मोर्चा

पीएम की सुरक्षा में तैनात एसपीजी ने रिज मैदान समेत पीएम दौरे की पूरी सुरक्षा का जिम्मा संभाल लिया है। सूत्रों की मानें, तो मोदी एयरपोर्ट से सड़क मार्ग के जरिए ही रिज मैदान पहुंचेंगे। इसके लिए दिल्ली से एसपीजी की बुलेट प्रूफ गाड़ियां भी शिमला पहुंच गई हैं। इन्हें सभी संभावित रूट्स पर दौड़ाकर सड़क और मोड़ के साथ तालमेल का अध्ययन किया जा रहा है।

एक-एक मोड़ पर हो रही रिसर्च

रिज मैदान में मंच तक गाडियां जाने की व्यवस्था है। लेकिन सड़कें संकरी होने की वजह से गाडियां बिना बैक किए नहीं मुड़ सकती हैं। ऐसे में उस मोड़ का अध्ययन किया जा रहा है कि किस स्पीड से कितने डिग्री का टर्न लिया जाए ताकि पीएम की गाड़ी बिना रुके मंच तक पहुंच सके। कई बार के प्रयास के बाद एसपीजी बिना रुके मंच तक पहुंचने में सफल रही।

तीन रूट्स निर्धारित

पीएम मोदी को जुब्बरहट्टी से रिज मैदान तक पहुंचाने के लिए तीन रूट्स का चयन किया गया है। वे रूट्स कौन-कौन से हैं और अंततः पीएम को रैली स्थल तक पहुंचाने के लिए किस रूट का इस्तेमाल किया जाएगा, इसकी जानकारी एसपीजी के अलावा किसी को नहीं है। सुरक्षा कारणों से एसपीजी कभी भी पीएम के रूट्स का खुलासा नहीं करती है। यहां तक कि फाइनल रूट्स की जानकारी स्थानीय पुलिस के कुछ चुनिन्दा अधिकारियों को ही रहती है।

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात

किसी तरह की असुविधा से बचने के लिए रैली स्थल और उसके आस-पास के इलाकों में भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। रैली स्थल और आस-पास के इलाकों में चप्पे-चप्पे पर इंटेलिजेंस और पुलिस के जवान तैनात हैं। रिज पहुंचे शिमला के एक बुजुर्ग ने बताया कि आज तक उन्होंने इतनी बड़ी संख्या में कभी भी पुलिस और सुरक्षाकर्मी रिज पर नहीं देखे थे।

इसी बहाने होगा रिज का कायाकल्प

रिज पहुंचने वाले शैलानियों की मानें तो उन्हें रैली की तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था से असुविधा तो जरूर हो रही है। लेकिन जिस तरह से इस खूबसूरत जगह के रंग-रोगन और मरम्मत का काम हो रहा है, उससे यह मैदान और भी सुंदर लगेगा। रिज पर रोजाना टहलने आने वाले युवक मोहित ने कहा, कि जब रैली के बाद साफ-सफाई हो जाएगी तो यह मैदान कुछ अलग ही तरह से दिखेगा। क्योंकि पीएम के इस दौरे से पहले हो रही तैयारियां और इसे खूबसूरत बनाने का प्रयास आगे भी रौनक बरकरार रखेगा।

झंडे-पोस्टर्स से पटा शिमला

अगले विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी ने रैली स्थल ही नहीं शिमला शहर को भी पोस्टर्स और झंडों से पाट दिया है। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ऐसे किसी जगह को नहीं छोड़ा है जहां से नेता या रैली के लोग आएं और वहां पोस्टर-बैनर और झंडे ना लगे हों।

'मिशन हिमाचल': PM मोदी की रैली की तैयारियां तेज, ऐतिहासिक रिज मैदान का हो रहा कायाकल्प'मिशन हिमाचल': PM मोदी की रैली की तैयारियां तेज, ऐतिहासिक रिज मैदान का हो रहा कायाकल्प'मिशन हिमाचल': PM मोदी की रैली की तैयारियां तेज, ऐतिहासिक रिज मैदान का हो रहा कायाकल्प'मिशन हिमाचल': PM मोदी की रैली की तैयारियां तेज, ऐतिहासिक रिज मैदान का हो रहा कायाकल्प

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story