×

Holi Free Gas Cylinder: जाने होली पर किन महिलाओं को फ्री मिलेगा LPG सिलेंडर ?

Holi Free Gas Cylinder Scheme: होली के मौके पर भारत सरकार महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर दे रही है, आइये जानते हैं इसके लिए कैसे आप आवेदन कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 22 March 2024 7:29 AM GMT (Updated on: 22 March 2024 7:30 AM GMT)
Free Gas Cylinder
X

Free Gas Cylinder (Image Credit-Social Media)

Holi Free Gas Cylinder Scheme: होली का त्योहार बेहद नज़दीक है और ऐसे में देश भर में लोग खरीदारी और तरह तरह के पकवान बना रहे हैं। ऐसे में देश की महिलाओं के लिए भारत सरकार एक तोहफा दे रही है। जी हाँ दरअसल सरकार की एक नई स्कीम के मुताबिक होली के इस अवसर पर आपको एक आवेदन करना होगा औरआप मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ लें पाएंगे। आइये जानते हैं क्या है ये स्कीम और कैसे इससे आपको लाभ मिलेगा।

महिलाओं को फ्री मिलेगा LPG सिलेंडर

जहाँ होली 25 मार्च को है वहीँ भारत सरकार ने महिलओं को मुफ्त गैस सिलेंडर देने का फैसला किया है। जिसके अन्तर्गत उन्हें बीएस एक आवेदन करना होगा। सरकार की इस स्कीम का नाम है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना। जिसकी शुरुआत तो कई साल पहले यानि 2016 में की गयी थी। इस योजना के तहत सरकार देश की सभी गरीब महिलाओं को मुफ़्त गैस सिलेंडर दे रही है। जिसके तहत कई महिलाओं ने इस योजना का लाभ भी उठाया है। आइये आपको इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दे देते हैं।

बीपीएल परिवार से जुड़ी सभी महिलाएं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठा सकतीं हैं और आवेदन कर सकतीं हैं। इसके लिए आपके पास बीपीएल कार्ड और राशन कार्ड दोनों होना अनिवार्य है यभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकतीं हैं।

आइये विस्तार से आपको बता देते हैं कि इस योजना से जुड़ने के लिए आपके पास कौन-कौन से दस्तावेज़ होने ज़रूरी हैं। ये योजना महिलाओं के लिए शुरू की गयी है तो गैस सिलेंडर का कनेक्शन आपको उन्ही के नाम से लेना होगा तभी आप इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ आपको आधार कार्ड, राशन कार्ड, बीपीएल कार्ड, बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक की फोटोकॉपी, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर वगैरह दस्तावेज़ की फोटो कॉपी जमा करनी होगी। साथ ही सभी की ओरिजनल कॉपी भी आपके पास होनी ज़रूरी है।

अगर आप भी इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो याद रखिये आपका बैंक खाता आपके आधार से लिंक होना ज़रूरी है। साथ ही इस योजना से जुड़ने के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी बेहद आसान है।

इसके लिए आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। यहाँ हम आपको आवेदन करने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट की डिटेल्स दे रहे हैं। आप https://www.pmuy.gov.in/index.aspx पर जाकर सभी निर्देशों का पालन करने हुए इस योजना से जुड़ सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story