×

PM Modi US Visit: मोदी के कार्यक्रमों में परफॉर्म करेंगी हॉलीवुड अभिनेत्री मैरी मिलबेन

PM Modi US Visit: प्रमुख अफ्रीकी-अमेरिकी हॉलीवुड अभिनेत्री और गायिका मैरी मिलबेन अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क और वाशिंगटन में प्रस्तुति देंगी।

Neel Mani Lal
Published on: 19 Jun 2023 11:08 AM GMT
PM Modi US Visit: मोदी के कार्यक्रमों में परफॉर्म करेंगी हॉलीवुड अभिनेत्री मैरी मिलबेन
X
मोदी के कार्यक्रमों में परफॉर्म करेंगी हॉलीवुड अभिनेत्री मैरी मिलबेन: Photo- Social Media

PM Modi US Visit: प्रमुख अफ्रीकी-अमेरिकी हॉलीवुड अभिनेत्री और गायिका मैरी मिलबेन अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क और वाशिंगटन में प्रस्तुति देंगी। राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ और ‘ओम जय जगदीश हरे’ के गायन के लिए लोकप्रिय, 38 वर्षीय मिलबेन, 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुख्यालय के लॉन में आयोजित प्रोग्राम में भाग लेंगी।

मिलबेन ने कहा है कि - मैं संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी, संयुक्त राष्ट्र में भारत की राजदूत रुचिरा कामोबज और न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स के साथ अमेरिका में इस तरह के पहले कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं। अगले हफ्ते प्रधानमंत्री के अमेरिका दौरे को लेकर मैं काफी उत्साहित और उत्साहित हूं। यह यात्रा अमेरिका-भारत संबंध, दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र और आज दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण रिश्ते का जश्न मनाती है।

मिलबेन को 23 जून को वाशिंगटन में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग में भारतीय डायस्पोरा कार्यक्रम के दौरान परफॉर्म करने के लिए भी आमंत्रित किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 21-24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं। वे 22 जून को राजकीय रात्रिभोज में मोदी की मेजबानी करेंगे।

इस यात्रा में 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करना भी शामिल है। वह 23 जून को वाशिंगटन में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग और इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में देश भर के डायस्पोरा नेताओं की एक सभा को संबोधित करेंगे। इस सभा में सिर्फ आमंत्रित मेहमान ही शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री की आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए संचालन समिति द्वारा औपचारिक रूप से आमंत्रित, मिलबेन को रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग और शुक्रवार, 23 जून को वाशिंगटन, डीसी में इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में यूनाइटेड स्टेट्स इंडियन कम्युनिटी फाउंडेशन द्वारा आयोजित डायस्पोरा रिसेप्शन में प्रधानमंत्री मोदी और मेहमानों के लिए प्रदर्शन करने की पुष्टि की गई है। ।

मिलबेन ने कहा - मैं विचारशील निमंत्रण के लिए संचालन समिति को धन्यवाद देना चाहती हूं। प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने के लिए वाशिंगटन, डीसी में प्रवासी भारतीयों की इस सार्थक सभा के लिए प्रदर्शन करना एक बड़ा सम्मान है। स्वतंत्रता और लोकतंत्र में हमारा साझा बंधन अमेरिका-भारत संबंधों को लोकतंत्र के लिए पृथ्वी पर सबसे मजबूत ताकत, एक परिवार के रूप में एकता के लिए सबसे अच्छा मॉडल और आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वतंत्रता के प्रतीक के रूप में स्थापित करता है।

राष्ट्रीय गान और देशभक्ति संगीत का प्रदर्शन

अपने निष्पक्ष रुख के लिए प्रशंसित मिलबेन का सबसे बड़ा प्रभाव दुनिया भर में देशभक्ति को एकजुट करने और बढ़ावा देने के लिए संगीत का उपयोग करना है। उन्होंने लगातार चार अमेरिकी राष्ट्रपतियों – राष्ट्रपति जो बिडेन ,राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश, राष्ट्रपति बराक ओबामा, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अलावा ग्लोबल नेताओं लिए राष्ट्रीय गान और देशभक्ति संगीत का प्रदर्शन किया है।

ओम जय जगदीश हरे’ आरती भजन अमेरिका में है बेहद लोकप्रिय

भारत के स्वतंत्रता दिवस की 74 वीं वर्षगांठ के लिए 2020 में भारतीय राष्ट्रगान के उनके वैश्विक प्रदर्शन और 2020 की दिवाली पर ‘ओम जय जगदीश हरे’ आरती भजन को पूरे अमेरिका और भारत में लाखों लोगों द्वारा सराहा और देखा गया है।

डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर के नक्शेकदम पर चलते हुए मिलबेन ने भारत सरकार के निमंत्रण पर अगस्त 2022 में भारत यात्रा की थी। उन्होंने अमेरिका के आधिकारिक अतिथि के रूप में भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के समारोह में प्रदर्शन किया था। यह उनकी भारत की पहली यात्रा थी। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस समारोह पर भारत में आमंत्रित होने वाली पहली अमेरिकी और अफ्रीकी अमेरिकी कलाकार के रूप में इतिहास रचा।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story