×

गृह मंत्रालय ने BJP के इन नेताओं को दी Y+ कैटेगरी की सुरक्षा, अब CISF कमांडो भी रहेंगे साथ

VIP Security for BJP Leaders: गृह मंत्रालय ने BJP के 3 नेताओं को VIP सुरक्षा देने का निर्णय लिया है। इन सभी नेताओं को Y+ कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है। इनके साथ CISF कमांडो भी रहेंगे।

aman
Written By aman
Published on: 6 Feb 2023 1:59 PM GMT (Updated on: 6 Feb 2023 2:11 PM GMT)
VIP Security for BJP Leaders:
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

VIP Security for BJP Leaders: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के तीन और नेताओं को वीआईपी सुरक्षा (BJP Leader VIP Security) देने का फैसला किया है। इन तीनों भाजपा नेताओं को 'Y+' कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है। अब इन नेताओं के साथ केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के कमांडो रहेंगे। बताया जा रहा है कि नगालैंड चुनाव (Nagaland Election 2023) के मद्देनजर ये सुरक्षा प्रदान की गई है।

केंद्र गृह मंत्रालय ने जिन बीजेपी नेताओं को सुरक्षा दी है वो हैं- नलिन कोहली (Nalin Kohli), ऋतुराज सिन्हा (Rituraj Sinha) और अभय गिरी (Abhay Giri)। ये तीनों नेता अब भारी-भरकम सुरक्षाबलों की निगरानी में रहेंगे। जानकारी के अनुसार आगामी नगालैंड चुनाव को देखते हुए ये सुरक्षा प्रदान की गई है। क्योंकि, नलिन कोहली BJP Nagaland के राज्य प्रभारी हैं।

भारत में 5 तरह की सुरक्षा व्यवस्था

आपको बता दें कि, खुफिया एजेंसियां समय-समय पर सुरक्षा संबंधी खतरों के मद्देनजर देश के वीवीआईपी (VVIP) सहित अन्य क्षेत्रों के लोगों को 5 कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान करती है। भारत में कुल 5 तरह की सुरक्षा कैटेगरी है। जिसमें X, Y, Y+, Z और Z प्लस श्रेणी शामिल हैं। इसमें Z प्लस कैटेगरी सबसे बड़ी सुरक्षा कैटेगरी मानी जाती है।

जानें किसे मिलती है कौन सी सुरक्षा

देश में वीवीआईपी (VVIP), वीआईपी (VIP), राजनेताओं (Politicians Security), हाई-प्रोफाइल हस्तियों तथा दिग्गज खिलाड़ियों को ये सुरक्षा पुलिस और स्थानीय सरकार के अलावा नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG), इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) और सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) की ओर से दी जाती है। NSG का इस्तेमाल VVIP और VIP लोगों की सुरक्षा में सबसे ज्यादा किया जाता है।

नागालैंड में NDPP-BJP गठबंधन मैदान में

उल्लेखनीय है कि, नागालैंड विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) ने 40 सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है। वहीं, राज्य में उसकी सहयोगी बीजेपी (BJP) ने 20 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। दोनों पार्टियों यानी NDPP-BJP ने 16 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं। एनडीपीपी-बीजेपी 60 सदस्यीय विधानसभा का चुनाव लगातार दूसरी बार गठबंधन में लड़ रही हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story