×

टॉप-10 पुलिस स्टेशन: मोदी सरकार ने जारी की लिस्ट, यहां देखें पूरी सूची

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश के टॉप-10 पुलिस स्टेशनों (Police Stations) की लिस्ट जारी की है। इसे विभिन्न अपराध के समाधान के आधार पर बनाया गया है।

Shreya
Published on: 3 Dec 2020 11:21 AM GMT
टॉप-10 पुलिस स्टेशन: मोदी सरकार ने जारी की लिस्ट, यहां देखें पूरी सूची
X
टॉप-10 पुलिस स्टेशन: मोदी सरकार ने जारी की लिस्ट, यहां देखें पूरी सूची

नई दिल्ली: अगर किसी इंसान के साथ जुर्म होता है तो वो इंसाफ पाने के लिए सबसे पहले पुलिस स्टेशन का रूख करता है। ऐसे में पुलिस विभाग की जिम्मेदारी नागरिकों की तरफ और बढ़ जाती है। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने देश के टॉप-10 पुलिस स्टेशनों (Police Stations) की लिस्ट जारी की है। मंत्रालय ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में इस साल भी बेस्ट पुलिस स्टेशनों के लिए सर्वेक्षण (Survey) किया था।

इस आधार पर तैयार की गई है लिस्ट

जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशनों की ये सूची सम्‍पत्ति अपराध, महिलाओं के विरूद्ध अपराध और कमजोर वर्गों के विरूद्ध अपराध के समाधान के आधार पर बनाई है। मंत्रालय द्वारा इस बार इसमें कोविड-19 प्रोटोकॉल (Covid-19 Protocol) के पालन को भी एक कैटेगरी में रखा गया है। सरकार के दिशानिर्देशों के मुताबिक पुलिस स्टेशनों का यह सर्वे किया गया था। बता दें कि सभी स्टेशन अलग-अलग राज्य से देश के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशनों की सूची में शामिल किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: मास्क न पहनने वालों से सेवा कराने के हाईकोर्ट के आदेश पर SC ने लगाई रोक

देश के टॉप-10 पुलिस स्टेशनों की लिस्ट

तो चलिए आपको बताते हैं कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई देश के टॉप-10 पुलिस स्टेशनों की लिस्ट में कौन-कौन से Police Stations का नाम शामिल है।

नोंगपोक सेमकई (थौबल, मणिपुर)

एडब्ल्यूपीएस सुरमंगलम (सालेम, तमिलनाडु)

खरसांग (चांगलांग, अरुणाचल प्रदेश)

झिलमिल (सुरजापुर, छत्तीसगढ़)

संगुएम (दक्षिण गोवा, गोवा)

कालीघाट (उत्तर और मध्य अंडमान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह)

पॉकयोंग (पूर्वी जिला, सिक्किम)

कांठ (मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश)

खानवेल (दादरा और नागर हवेली, दादरा और नागर हवेली)

जम्मीकुंटा टाउन (करीमनगर, तेलंगाना)

PM मोदी ने की थी लिस्ट निकलवाने की शुरुआत

गौरतलब है कि देश की सत्ता हासिल करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने साल 2015 में थाने की लिस्ट निकलवाने की शुरुआत की थी।

यह भी पढ़ें: महंगी हुई LPG गैस: बढ़ती कीमतों से बिगड़ा बजट, अब देने होगें इतने रुपये

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story