×

लॉकडाउनः केंद्र सरकार ने पुरी में रथ निर्माण की दी अनुमति, जानिए कब है यात्रा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ओडिशा के पुरी में रथ के निर्माण की अनुमति दी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसके साथ ही यह स्पष्ट कर दिया है कि पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकालने का निर्णय ओडिशा सरकार कोरोना वायरस की स्थिति को ध्यान में रखकर लेगी।

Dharmendra kumar
Published on: 8 May 2020 3:52 AM GMT
लॉकडाउनः केंद्र सरकार ने पुरी में रथ निर्माण की दी अनुमति, जानिए कब है यात्रा
X

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ओडिशा के पुरी में रथ के निर्माण की अनुमति दी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसके साथ ही यह स्पष्ट कर दिया है कि पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकालने का निर्णय ओडिशा सरकार कोरोना वायरस की स्थिति को ध्यान में रखकर लेगी। इस साल रथयात्रा 23 जून को है। अब तक पुरी से कोरोना का कोई केस नहीं आया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ओडिशा सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि रथ निर्माण की गतिविधि को 'रथ खला' में करने की अनुमति दी गई है, जो जगन्नाथ मंदिर कार्यालय और श्रीहरिहर के सामने ग्रैंड रोड के दोनों ओर स्थित है। पत्र में कहा गया है कि कोई धार्मिक मण्डली 'रथ खला' में नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़े...कोरोना से जंग जीतने वालों में यूपी अव्वल, ये आंकड़े कर देंगे हैरान

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पत्र में साफ-साफ कहा है कि वार्षिक रथ यात्रा आयोजित करने का निर्णय राज्य की सरकार ही लेगी। लॉकडाउन के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों के मुताबिक धार्मिक मण्डली पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। गृह मंत्रालय ने कहा कि श्री जगन्नाथ मंदिर की प्रबंध समिति ने सोमवार को एक बैठक के बाद 'रथ खला' में रथ के निर्माण की अनुमति मांगी थी।

यह भी पढ़े...पालघर में साधुओं की हत्या: उद्धव सरकार ने की कड़ी कार्रवाई, ले लिया ये बड़ा फैसला

बता दें कि चीन से फैले कोरोना वायरस ने भारत समेत पूरी दुनिया में फैल गया है। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन किया है। सभी धार्मिक, सामाजिक और वैवाहिक समारोहों के आयोजन और इनमें लोगों के जमा होने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story