ऐसे बनेगा ई-पैन कार्ड: नहीं होने पर होगा भारी नुकसान, बस करना होगा ये काम

अगर आपके पास भी पैन कार्ड नहीं है, आप कोरोना के डर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, तो हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे ही अपना पैन कार्ड बनवा सकेंगे। ये कार्ड आपको तुरंत ही मिल जायेगा इसके लिए आपको कई दिनों तक इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा।

आशुतोष त्रिपाठी 

लखनऊ: पैन कार्ड यानी कि ‘परमानेंट अकाउंट नम्बर’, आज के समय का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आज के समय में आपके कई काम रुक सकते हैं। चाहें इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना हो या 50 हजार से अधिक का लेनदेन बिना पैन कार्ड के आपका कोई भी काम नहीं हो पायेगा।

ऐसे बनवाएं घर बैठे ई-पैन कार्ड

तो अगर आपके पास भी पैन कार्ड नहीं है, आप कोरोना के डर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, तो हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे ही अपना पैन कार्ड बनवा सकेंगे। ये कार्ड आपको तुरंत ही मिल जायेगा इसके लिए आपको कई दिनों तक इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा।

ऐसे बनेगा ई पैन कार्ड

सबसे पहले आयकर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।

-यहां Instant PAN through Aadhaar सेक्शन पर क्लिक करें।

-एक नया पेज ओपन होगा, यहां आपको “Get New PAN” पर क्लिक करना होगा।

-एक और नया पेज ओपन होगा। यहां आधार की डिटेल्स भरनी होंगी।

-Captcha code डालना होगा।

-इसके बाद OTP जेनरेट करें। ओटीपी एंटर करना होगा।

-आधार डिटेल्स को वैलिडेट करें।

-पैन कार्ड के लिए email id डालें। आधार का e-KYC डेटा ई-पैन को -ट्रांसफर हो जाएगा।

-इस पूरे प्रोसेस को करने में आपको 10 मिनट का समय लगेगा।

-प्रोसेस पूरा होने के बाद ई-पैन PDF फार्मेट में मिल जाएगा। इसे डाउनलोड करने के लिए आधार नबंर डालना होगा। मेल पर भी पा रिसीव कर सकते हैं।

ये भी देखें: जरूरी है बदलना पुलिस के काम का अंदाज, वरना भारी पड़ते रहेंगे ऐसे लोग

क्या हैं ई-पैन के फायदे

ई-पैन का सबसे बड़ा फायदा तो ये हैं कि अब आपको कई दिन पैन कार्ड के लिए इन्तजार नहीं करना पड़ेगा , इसको आप तुरंत डाउनलोड कर सकते हैं, ई पैन खोने का कोई झंझट नहीं है, इसकी कॉपी आपके पास हमेशा मौजूद रहेगी। आप चाहें तो इसका प्रिंटआउट निकालकर इसे लैमिनेट कराकर हार्डकॉपी में भी रख सकते हैं।