×

IAF Tejas vs Pakistan JF-17: जानें स्वदेशी तेजस किस तरह पाकिस्तानी जेएफ-17 पर पड़ेगा भारी

IAF Tejas vs Pakistan JF-17: विकासशील और विकसीत देशों ने भारतीय फायटर जेट में अपनी दिलचस्पी दिखाई है। इसके साथ यह भी जानेंगे कि पाकिस्‍तान जेएफ 17 और तेजस में क्‍या है अंतर।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Sep 2022 12:15 PM GMT
Indigenous Tejas
X

स्वदेशी तेजस। (Social Media)

IAF Tejas vs Pakistan JF-17: स्वदेशी विमान एलसीए तेजस (LCS Tejas) का दुनियाभर में डंका बज रहा है। कई विकासशील और विकसीत देशों ने इस भारतीय फायटर जेट में अपनी दिलचस्पी दिखाई है। जब कभी भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के तेजस विमानों की चर्चा होती है तो पाकिस्तान भी अपने जेएफ-17 फाइटर जेट (Pakistan JF-17) की खूबियां गिनाने लग जाता है। जेएफ-17 (Pakistan JF-17) भी एक आधुनिक और शक्तिशाली फाइटर जेट है। पाकिस्तान इसे अपने स्वदेशी लड़ाकू विमान की तरह प्रचारित करता है। लेकिन हाल में पाकिस्तान को तब तगड़ा झटका लगा जब अर्जेंटीना ने भारतीय एलसीए तेजस में अपनी गहरी दिलचस्पी दिखाई।

गौरतलब है कि पिछले साल पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया था कि अर्जेंटीना पाकिस्तान से तीन जेएफ-17 फाइटर जेट खरीदने वाला है। अर्जेंटीना अकेला ऐसा देश नहीं है जिसने तेजस में रूचि दिखाई है। उसके अलावा मलेशिया, इंडोनेशिया कोलंबिया और फिलीपींस ने भी दिलचस्पी दिखाई है। इतना ही नहीं अमेरिका भी भारत के साथ तेजस की डील करना चाहता है। तो आइए एक नजर भारतीय एलसीए तेजस और जेएफ – 17 की बनावट पर डालते हैं –

एलसीए तेजस 100 फीसदी स्वदेशी

भारतीय एलसीए तेजस (LCS Tejas) 100 फीसदी स्वदेशी है। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी (Former PM Atal Bihari Vajpayee) ने इसका नाम तेजस रखा था। जबकि पाकिस्तान के पास मौजूद जेएफ-17 फाइटर जेट चीन से आयातित है। जेएफ -17 में 58 फीसदी एयरफ्रेम पाकिस्तानी है और बाकी चीन और रूस का डिजाइन है।

दोनों के बीच बड़ा अंतर

तेजस न केवल हल्का है बल्कि इसमें जेएफ-17 के मुकाबले अधिक ताकतवर इंजन भी लगा है। इसकी पेलोड क्षमता भी जेएफ-17 से अधिक है। तेजस को नेवी के हिसाब से मॉडिफाइ किया जा चुका है जबकि जेएफ-17 के पास ऐसी क्षमता नहीं है। तेजस के हल्का और आकार में छोटे होने के कारण ये नजदीकी लड़ाई में काफी मददगार साबित हो सकता है। तेजस में छह तरह की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें तैनात हो सकती हैं। इसमें इजरायल का बेहतरीन मल्टी मोड राडार सिस्टम लगा है. जो दुश्मन को चकमा देने का काम आता है।

दोनों की स्पीड

जेएफ-17 की अधिकतम स्पीड 1975 किलोमीटर प्रतिघंटा है जबकि तेजस की 2222 किमी प्रति घंटा है। जेएफ-17 एकबार में 12,383 किलोग्राम वजन उठा सकता है जबकि तेजस 13,500 किलोग्राम। तेजस सिंगल सीटर वाला पायलट विमान है। मगर इसका ट्रेनर वेरिएंट 2 सीटर है। वहीं, जेएफ-17 के भी दो वेरिएंट हैं, ब्लॉक -1 सिंगल सीटर और ब्लॉक -2 डबल सीटर।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story