×

Indian Railways: एक ही नाम से क्यों चलाई जाती कई ट्रेनें, ऐसे तय होते हैं नाम

Indian Railways: ट्रेनों का नामकरण किस आधार पर किया गया है? क्या है ट्रेनों के नामकरण का गणित, क्यों एक ही नाम से कई ट्रेनें चलाई गई हैं और कितने प्रकार से ट्रेनों के नाम रखे गए हैं।

Jugul Kishor
Published on: 25 Dec 2022 12:44 PM GMT
Indian Railways
X

Indian Railways (Pic: Social Media)

Indian Railways: भारतीय रेलवे पूरे देश को ट्रेनों के जरिए जोड़ती है। इसके लिए अलग-अलग नाम वाली ट्रेनें चलाई गई हैं। भारतीय रेलवे के पास 22,593 ट्रेनें हैं। इनमें 9,141 मालगाड़ियां और 13,452 यात्री ट्रेनें हैं। मालगाड़ी से प्रतिदिन लगभग 203.88 मिलियन टन माल की ढुलाई की जाती है। वहीं, पैसेंजर ट्रेन में करीब 2.5 करोड़ लोग रोजाना सफर करते हैं। भारतीय रेलवे पूरे देश को ट्रेनों के जरिए जोड़ती है। इसके लिए अलग-अलग नाम से ट्रेनें चलाई गई हैं, लेकिन कई ऐसी ट्रेनें हैं जिनका नाम एक ही है, जैसे राजधानी एक्सप्रेस। जो राष्ट्रीय राजधानी को अलग-अलग राज्यों से जोड़ती है ऐसे में सवाल उठता है कि ट्रेनों का नामकरण किस आधार पर किया गया है? क्या है ट्रेनों के नामकरण का गणित, क्यों एक ही नाम से कई ट्रेनें चलाई गई हैं और कितने प्रकार से ट्रेनों के नाम रखे गए हैं।

भारतीय ट्रेनों के नाम तीन बातों के आधार पर रखे जाते हैं और भारतीय ट्रेनों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। मसलन, राजधानी या किसी खास जरूरत के लिए ट्रेन चलती है, ट्रेन जगह यानी स्टेशन के नाम से चलती है और किसी खास लोकेशन, पार्क, स्मारक से होकर गुजरती है। आइए एक-एक करके ट्रेनों की तीन कैटेगरी को समझते हैं।

श्रेणी 1: स्थान आधारित ट्रेन

पहली कैटेगरी की ट्रेनों के नाम जगह के हिसाब से तय किए गए हैं। जो किसी स्थान विशेष से चलकर किसी निश्चित स्थान को जाते हों। जैसे हावड़ा से कालका के बीच चलने वाली ट्रेन को कालका मेल, हैदराबाद से मुंबई के बीच चलने वाली मुंबई एक्सप्रेस और मैसूर से जयपुर के लिए चलने वाली जयपुर एक्सप्रेस कहा जाता है।

श्रेणी 2: स्थान-आधारित ट्रेनें

कई ट्रेनें कुछ स्थानों, राष्ट्रीय उद्यानों, क्षेत्रों, स्मारकों या क्षेत्रों से गुजरती हैं, इसलिए उनके नामों में वह स्थान या स्थान शामिल है। ऐसी ट्रेनों के ज्यादातर नामों में दिशा, नदी, पार्क, पहाड़ आदि शामिल हैं। जैसे हैदराबाद से हावड़ा जाने वाली ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस, मैंगलोर से तिरुवनंतपुरम के बीच चलने वाली मालाबार एक्सप्रेस, जोधपुर से इंदौर जाने वाली रणथंभौर एक्सप्रेस, कॉर्बेट पार्क एक्सप्रेस और काजीरंगा एक्सप्रेस, चारमीनार एक्सप्रेस और ताज एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें हैं।

श्रेणी 3 : राजधानी को जोड़ने वाली और विशेष सुविधाओं वाली ट्रेन

रेलवे ने खास सुविधा के लिए कुछ ट्रेनें चलाई हैं और उनके नाम भी एक ही हैं। राजधानी एक्सप्रेस देश की राजधानी दिल्ली को अलग-अलग राज्यों की राजधानी से जोड़ती है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि ये राजधानी को राजधानी से जोड़ते हैं। कई राज्य होने के कारण देश के अलग-अलग राज्यों में एक ही नाम की ट्रेनें चलाई जाती हैं। गरीब रथ एक्सप्रेस डीलक्स ट्रेन की एक श्रेणी है, जिसे आम आदमी भी वहन कर सकता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story