×

PUBG कैसे चल रहा: बैन के बाद भी फोन में मौजूद ये खूनी खेल, आइए जाने इसकी वजह

PUBG Game: भारत में पबजी गेम पूरी तरह से बैन कर दिया गया था, लेकिन कई महीनों तक बैन के बाद भी यह गेम वापस से भारतीय मोबाइल फ़ोन में नज़र आ रहा है। गेम की पॉपुलैरिटी कम नहीं हुई है।

Rajat Verma
Published on: 9 Jun 2022 5:42 AM GMT
PUBG Player Unknown
X

बैन के बाद भी फोन में मौजूद है पबजी (Social media)

How to Play PUBG Game: वर्तमान तकनीकी और डिजिटल युग में आज घर बैठे वह सभी चीज़ें संभव हैं जो कभी सपने के समान थीं। डिजिटलीकरण के बाद से जिन तमाम चीजों में विकास और परिवर्तन हुआ उसमें एक वीडियो गेम्स का बाज़ार भी है, जी टीवी से होते हुए आज के समय में मोबाइल तक अधिक बेहतरी और सुविधा के साथ मौजूद हो गया है। ऐसे में एक ऐसा विशेष वीडियो गेम है जिसने महज कुछ ही सालों में पूरी दुनिया पर अपना कब्जा जमा लिया।

इस गेम का नाम है। इस गेम पर हिंसा भड़काने, बच्चों में आक्रामकता बढ़ाने, हिंसक सामग्री दिखाने के चलते आलोचना की गई, लेकिन इससे गेम की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई। बावजूद इसके भारत में भीषण गेम को देश में पूरी तरह बैन कर दिया गया था लेकिन कई महीनों तक बैन के बाद अब यह गेम वापस से भारतीय मोबाइल फ़ोन में नज़र आ रहा है।

भारत में PUBG की आलोचना का प्रमुख कारण इसका चीन की कंपनी टेनसेंट (Tencent) से जुड़े होने के चलते थे। भारत द्वारा बड़ी संख्या में चीनी मोबाइल एप्स को बैन कर दिया गया था, जिसमें एक pubg भी शामिल था। आपको बता दें कि मोबाइल प्लेस्टोरे में मुफ्त में उपलब्ध यह गेम दुनियाभर में लोकप्रिय है। इसे अबतक के सबसे सफलतम वीडियो गेम की सूची में शीर्ष का खिताब दिया गया हैं। पबजी की लोकप्रियता का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसके बैन के बाद भी भारत में पबजी की प्रसिद्धि को तनिक भी आंच नहीं आई, और गेम के वापस लौटने पर इसे लोगों द्वारा वापस से हाथों-हाथ लिया गया।

बैन के बाद भी कैसे भारत में मौजूद है pubg गेम

पूर्व में मौजूद PUBG गेम से चीनी कंपनी टेनसेंट होल्डिंग्स लिमिटेड का नाम जुड़ा होने के चलते इसे भारत में बैन कर दिया गया था। कई महीनों तक भारत में गेम के बैन रहने के बाद इसे नए कलेवर में वापस से भारतीय बाज़ार में लांच किया गया। दरअसल, इस बार भारत सरकार के सभी मानकों को पूरा करते हुए गेम के लिए भारत में एक कंपनी पंजीकृत की गई तथा साथ ही चीनी कंपनी टेनसेंट का नाम भी इससे हटा दिया गया। pubg को अब नए कलेवर के रूप में BGMI (Battle Ground Mobile India) के नाम से जाना जाता है तथा इसी नाम से यह गेम गूगल प्लेस्टोर और एप्पल आई-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

आपको बता दें कि pubg को भले ही bgmi के रूप में प्रदर्शित करते हुए नया नज़रिया देने की कोशिश की गई है लेकिन आज भी सभी इस मोबाइल गेम को pubg के ही नाम से जानते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है समान गेमप्ले, यानी pubg और bgmi के गेमप्ले में कोई भी अंतर नहीं है।

बच्चों के लिए नुकसानदायक

Pubg गेम को लेकर पहले भी कई तरह से शोध सामने आए हैं जिसमें से 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों से विशेषतौर पर दूर रखने को कहा गया है। इसका कारण गेम में दिखाए गए हथियार, गोलीबारी, हिंसा, खून-खराबा आदि है। कई लोगों का कहना है कि pubg की वजह से बच्चों का रवैया हिंसात्मक होता जा रहा है तथा वह समय के साथ अधिक गुस्सैल और चिड़चिड़े हो रहे हैं। ऐसे में बच्चों को इन हिंसक गेम से बचाने की आवश्यकता है।

क्या है pubg गेम में

Player Unknown Battlegrounds (PUBG) एक टीम प्रतियोगिता शैली का गेम है, जिसमें 100 खिलाड़ी मशीनगनों और असॉल्ट राइफलों के साथ एक दूसरे का सामना करते हुए गोलियां बरसाते हैं तथा जो भी टीम या शख्स अंत तक जीवित रहता है वह गेम का विजेता कहलाता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story