×

How to Apply Passport: घर बैठे पासपोर्ट के लिए करें आवेदन, ये तरीका है बेहद आसान

Passport Kaise Banaye Online: पासपोर्ट (Passport) सरकार द्वारा एक डॉक्टयूमेंट होता है, जो कि विदेश यात्रा करने के लिए वैध दस्तावेज है। इसके लिए आप घर बैठे भी आवेदन कर सकते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 16 Jun 2022 9:57 AM GMT
How to Apply for Passport: घर बैठे पासपोर्ट के लिए करें आवेदन, ये तरीका है बेहद आसान
X

How to Apply for Passport (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

How to Apply Passport: अगर आप भारत से दूर विदेश में घूमने का प्लान बना रहे हैं या फिर किसी काम की वजह से किसी अन्य देश जाना है और आपके पास पार्सपोर्ट नहीं है तो यह खबर आपके लिए बेहद मददगार है। क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप पासपोर्ट के लिए कैसे आसान तरीके से आवेदन (Passport Ke Liye Apply Kaise Kare) कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि यह काम आप घर बैठे ऑनलाइन ही कर सकते हैं।

क्या होता है पासपोर्ट?

पासपोर्ट (Passport) सरकार द्वारा एक डॉक्टयूमेंट होता है, जो कि विदेश यात्रा करने के लिए वैध दस्तावेज है। इसका इस्तेमाल आप पहचान प्रमाण के तौर पर भी कर सकते हैं, क्योंकि इसमें पर्सनल डिटेल्स जैसे कि नाम, पता, लिंग जन्मतिथि, फोटो एवं हस्ताक्षर आदि होते हैं। विदेश में जाने वाले भारतीय नागरिक के पास वैध पासपोर्ट होना जरूरी है।

पासपोर्ट बनवाने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए (Passport Banwane Ke Liye Kya Document Chahiye)?

सबसे पहले ये जान लीजिए कि आपको पासपोर्ट बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, 10वीं की मार्कशीट, बर्थ सर्टिफिकेट, बिजली का बिल, पानी का बिल, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक की डिटेल्स होना चाहिए।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पार्सपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (Passport Ke Liye Apply Kaise Kare Online)?

इसके लिए सबसे पहले आप ऑनलाइन सेवा पासपोर्ट की www.passportindia.gov.in अधिकारी वेबसाइट पर जाएं।

होम पेज में आपको New User Registration का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें।

अब आपकी स्क्रीन पर उपयोगकर्ता पंजीकरण का फॉर्म खुलकर आ जाएगा। इसमें मांगी गई सभी डिटेल्स भरें।

फिर एड्रेस के अनुसार पासपोर्ट ऑफिस का चयन कर लें।

अगर आप इसी ईमेल आईडी से लॉगिन करना चाहते है तो हां के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब लॉगिन आईडी में यूजर नाम और पासवर्ड दर्ज करें और फिर पासवर्ड की पुष्टि में दोबारा पासवर्ड डालें।

अब संकेत प्रश्न में किसी एक ऑप्शन का चयन करें। इसका इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं।

अब कैप्चा भरने के लिए प्रदर्शित वर्ण दर्ज कर दें।

इन सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करें। इस तरह आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अब आपके ईमेल पर एक वैरिफिकेशन ईमेल आएगा इसे वेरिफाई करें।

पासपोर्ट के लिए आवेदन (How to Apply for Passport)

ऑनलाइन पासपोर्ट बनाने के लिए www.passportindia.gov.in को विजिट करें। होम पेज ओपन होने के बाद exciting user id के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा, फिर आप अपनी लॉगिन आईडी दर्ज करें। इसमें वहीं लॉगिन आईडी का इस्तेमाल करें जो रजिस्ट्रेशन के समय किया था और फिर continue पर क्लिक कर दें।

लॉगिन करने के बाद Apply For Fresh Passport के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपकी स्क्रीन में दो ऑप्शन आएंगे Click here to download the soft copy of the form और Click here to fill the application form online इनमें से दूसरा ऑप्शन चुनें, यह फॉर्म भरने के लिए सबसे इजी ऑप्शन है।

अब यहां पर पूछी गई जानकारी दर्ज करने के बाद Next पर क्लिक कर दें। फिर से नया पेज आएगा, जहां पर आपको Fresh Passport पर क्लिक करना होगा।

यहां आपको टाइप ऑफ अप्लीकेशन में नॉर्मल के ऑप्शन का चयन करना है। अगर आपको अर्जेंट पासपोर्ट चाहिए तो फिर तत्काल के ऑप्शन पर क्लिक करें। तत्काल पासपोर्ट के लिए आपको ज्यादा चार्ज देना होगा।

इस स्टेप के बाद आपको Booklate के ऑप्शन में पृष्ठ संख्या का चयन करना है। इसके बाद Next पर क्लिक करें।

अब आपकी स्क्रीन पर अप्लीकेशन डिटेल्स का फॉर्म खुलकर आएगा, जहां पर सभी जानकारी दर्ज करने के बाद Save My Details के ऑप्शन का चयन करें। इसके बाद फिर नेक्स्ट कर दें।

इसके बाद आपके सामने फैमिली डिटेल्स का फॉर्म आएगा, इसमें पूछी गई सभी डिटेल्स भरने के बाद सेव माय डिटेल्स के ऑप्शन में क्लिक करें फिर नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

इस ऑप्शन को चुनने के बाद Present Residential Address का फॉर्म ओपन हो जायेगा, इस फॉर्म में Address की जानकारी दर्ज कर Save My Details के ऑप्शन को चुनें और फिर नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करें।

अब आपकी स्क्रीन पर Emergency Contact का फॉर्म आएगा, इसमें आपको पूछी गई पर्सनल डिटेल दर्ज करनी है फिर से सेव माय डिटेल्स पर क्लिक करके नेक्स्ट का चयन करना है।

इस स्टेप के बाद References का फॉर्म ओपन होगा, जिसमें आपको दो लोगों की कॉन्टेक्ट डिटेल्स देनी होगी, जो विटनेस के तौर पर इस्तेमाल होंगे।

दूसरे ऑप्शन में आपको अपने दो जानने वालों का नाम भरना होगा, जो आपको जानते हों। सभी जानकारी दर्ज करने के बाद Save My Details के ऑप्शन का चयन करें। इसके बाद फिर नेक्स्ट कर दें।

अब आपकी स्क्रीन पर Previous passport का फॉर्म आएगा, इसमें पहले वाले विकल्प में आपको नो के ऑप्शन का चयन करना होगा, जबकि दूसरे वाले विकल्प में yes क्लिक करना है। अगर आपने इससे पहले कभी पासपोर्ट के लिए आवेदन किया हो और आपको Passport प्राप्त न हुआ हो, अन्यथा नो के ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर से Save My Details और फिर नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

अब Other Details में पूछे गए सवालों का जवाब आपको हां या ना में देना है। अब Save My Details करने के बाद नेक्स्ट विकल्प का चयन करें।

इसके बाद पासपोर्ट प्रीव्यू डिटेल्स में आपको अपनी फोटो और हस्ताक्षर की एक फोटो अपलोड करनी है। इस स्टेप के बाद नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्क्रीन पर अब Self Declaration का फॉर्म आएगा, जिसमें आपको अपने प्लेस, डेट और आई अग्री के ऑप्शन में टिक करना है। इसके बाद SMS Service Activate करना है तो यस वरना नहीं पर क्लिक करें।

Preview Applications Form को चुनकर अपने फॉर्म की डिटेल्स को चेक कर सकते हैं और उसका प्रिंट भी ले सकते हैं।

अब आपको थर्ड पार्टी के ऑप्शन में No पर क्लिक करना है। फिर सेव माय डिटेल्स कर लें और फिर सबमिट फॉर्म के विकल्प पर क्लिक कर दें।

अब आपके सामने पे एंड शेड्यूल Appointment का फॉर्म आ जाएगा, इसमें अप्लीकेशन रिफ्रेंश नंबर मिल जाएगा, इसके बाद आपको एंड शेड्यूल Appointment के ऑप्शन का चयन करना है।

इस स्टेप के बाद Choose Payment Mode आएगा, इसमें आपको फीस की भुगतान राशि का चयन करना है। ध्यान रहे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से भुगतान कर सकते हैं। पेमेंट मोड को चुनने के बाद नेक्स्ट के ऑप्शन में क्लिक करें।

इसके बाद Schedule Appointment का फॉर्म खुलने के बाद view the Appointment के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आप यहां अपना पासपोर्ट ऑफिस सेलेक्ट कर लें और अब Appointment के लिए समय कब मिलेगा वो दिखाई देगा। कैप्चा कोड एंटर करें और फिर नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने पे एंड बुक Appointment का फॉर्म ओपन होगा, इसमें आपको पेमेंट संबंधी जानकारी दर्ज करनी है।

इसके बाद नेक्स्ट पेज में जन्मतिथि और मोबाइल नंबर की जानकारी भरने के बाद कन्फर्म के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

अब पेमेंट के लिए अपने कार्ड की डिटेल्स दर्ज कराएं। इस तरह से आपकी ऑनलाइन पासपोर्ट अप्लाई करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर करें हमें।

Shreya

Shreya

Next Story