×

Ration Card: राशन कार्ड के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं, घर बैठे ऐसे करें आवेदन

Ration Card: सरकार कार्ड धारकों को राशन से जुड़ी तमाम चीजें मुहैया करा रही हैं। काफी संख्या ऐसे लोगों की भी है, जो राशन कार्ड न होने के कारण इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Nov 2022 6:14 AM GMT
How to apply for ration card
X

How to apply for ration card (Pic: Social Media)

Ration Card: वर्तमान में राशनकार्ड धारक सरकार की मुफ्त राशन योजनाओं का खूब लाभ उठा रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार इन कार्ड धारकों को भोजन और ईंधन से लेकर राशन से जुड़ी तमाम अन्य चीजें मुहैया करा रही हैं। काफी संख्या ऐसे लोगों की भी है, जो राशन कार्ड न होने के कारण इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे। कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि राशन कार्ड बनवाने में काफी पापड़ बेलने पड़ते हैं। सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़ता है।

भागदौड़ भरी जिंदगी में इतना समय निकलना मुश्किल होता है। इसलिए छोड़ देते हैं। लेकिन ऐसे लोग को अब निराश होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बिना सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटे आप घर बैठे राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन दर्ज करा सकते हैं। आप जरूरी दस्तावेजों के साथ मिनटों में यह काम कर सकते हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

यदि आप यूपी में रहते हैं तो राज्य के खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर जाकर लॉगिन करें और 'एनएफएसए 2013' आवेदन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको मांगी गई सारी जानकारियां भरनी होंगी। विभिन्न दस्तावेज जैसे आवास प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, आधार, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाते की जानकारी अपलोड करने होंगे। अब ऑनलाइन राशन कार्ड फीस भरकर सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारियों का सत्यापन फिल्ड अधिकारी द्वारा किया जाएगा। सभी जानकारियां दुरूस्त पाए जाने के बाद महीनेभर के भीतर आपका राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा। इसके लिए आवेदन कर्ता को अलग – अलग श्रेणी के हिसाब से फीस का भुगतान करना होगा। यह राशि 5 से लेकर 45 रूपये के बीच होगी।

राशन कार्ड के लिए जरूर दस्तावेज

राशन कार्ड जारी करने का जिम्मा खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग के पास होता है। विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, किसी भी व्यक्ति को राशन कार्ड हासिल करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज होने जरूरी हैं –

- आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड

- आवास प्रमाण पत्र या बिजली पानी, टेलीफन बिल

- जाति प्रमाण पत्र ( आरक्षित वर्ग के लिए)

- आय प्रमाण पत्र

- पासपोर्ट साइज फोटो

- बैंक खाते की जानकारी

- राशन कार्ड से आधार लिंक होना जरूरी

बता दें कि राशन कार्ड जारी होने के बाद आप इसके जरिए सरकारी वितरण केंद्र से मुफ्त में राशन हासिल कर सकते हैं। नियम के मुताबिक, आपके राशन कार्ड पर जितने लोगों का नाम दर्ज है, प्रति व्यक्ति आपको 5 किलो राशन मिलेगा। राशन कार्ड की एक और खासियत ये है कि इसके मदद से आप अपना निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र और वोटर आईडी जैसे दस्तावेज बनवा सकते हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story