×

How to Apply Passport: के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन, जानिए जरूरी डॉक्यूमेंट और पूरी प्रक्रिया के बारे में

How to Apply Passport in Hindi: विदेश यात्रा की प्लानिंग करने से पहले जानिए आप पासपोर्ट बनवाने के लिए कैसे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और पासपोर्ट बनाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 20 Jun 2022 11:27 AM GMT
How to Apply Passport in Hindi
X

How to Apply Passport in Hindi (Image Credit : Social Media)

How to Apply Passport in Hindi: अगर आप भारत से बाहर किसी और देश में जाने का प्लान कर रहे हैं तो सबसे पहले आपके लिए जरूरी होगा आपके पास पासपोर्ट (Passport) होना। दुनिया के किसी भी देश में जाने के लिए प्रत्येक नागरिकों के पास पासपोर्ट होना अनिवार्य है, इसके बगैर कोई भी नागरिक किसी विदेश यात्रा पर नहीं रह सकता है। भारत सरकार अपने नागरिकों के लिए पासपोर्ट तथा विदेश यात्रा से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट पासपोर्ट अधिनियम 1967 के माध्यम से बनाती है। गवर्नमेंट पासपोर्ट (Government Passport), इमरजेंसी सर्टिफिकेट, आइडेंटी सर्टिफिकेट, ऑर्डिनरी पासपोर्ट (Ordinary Passport) तथा डिप्लोमेटिक पासपोर्ट (Diplomatic Passport) जैसे अनेकों पहचान पत्र विदेश में आप की नागरिकता बताते हैं।

पासपोर्ट कैसे बनाएं (Passport Kaise Banwayen)

किसी भी देश में यात्रा करने के लिए पासपोर्ट ही व्यक्ति का एक वैध आइडेंटिफिकेशन सर्टिफिकेट होता है। पासपोर्ट के अंदर उस व्यक्ति का नाम, जन्मतिथि, एड्रेस, फोटो, सिग्नेचर तथा बायोमेट्रिक डिटेल होते हैं। आइए हम बताते हैं कि पासपोर्ट बनवाने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए (Passport Banwane Ke Liye Kya Document Chahiye) और पासपोर्ट बनवाने के लिए कैसे अप्लाई करें (Passport Ke Liye Kaise Apply Karen)

Passport बनाने के लिए चाहिए यह डॉक्यूमेंट

-आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र

-आधार कार्ड

-पैन कार्ड

-वोटर कार्ड

-दसवीं की मार्कशीट

- पासपोर्ट साइज फोटो

- बैंक पासबुक

- राशन कार्ड

- मोबाइल नंबर

- पानी का बिल

- बिजली का बिल

Passport बनवाने के लिए किन दिशानिर्देशों तथा स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता है-

1. ऑनलाइन तरीके से पासपोर्ट बनवाने के लिए सबसे पहले पासपोर्ट सेवा (Passport Seva) की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें।

2. Passport Seva का वेबसाइट विजिट करते ही आपको न्यू यूजर का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू करें।

3. अगले स्टेप में पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर आपको अपने नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस को सेलेक्ट करना होगा। यहां मांगेंगे डिटेल को ठीक उसी तरह लिखें जैसा आप के अन्य पहचान प्रमाण पत्र में मौजूद है।

4. डिटेल पूरा भर लेने के बाद रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद एक बार पुनः Passport Seva की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और यहां लॉगइन बटन पर क्लिक करें।

6. Login form फॉर्म में मांगी गई डिटेल जैसे पासवर्ड, ईमेल आईडी और कैप्चा कोड भरें, इसके बाद लॉगइन बटन पर क्लिक करें।

7. लॉगिन हो जाने के बाद आपको स्क्रीन पर Apply for fresh Passport/Reissue Passport ऑप्शन पर क्लिक करें।

8. यहां फॉर्म ओपन होने के बाद आप ऑनलाइन तरीके से इसे भरकर सबमिट कर सकते हैं। हालांकि यहां पासपोर्ट सेवा की ओर से आपको एक और विकल्प दिया जाता है यदि आप फॉर्म डाउनलोड कर उसे फिलअप करने के बाद दोबारा से वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं।

11. शाम को डाउनलोड कर भरने के लिए आपको Click here to download the soft copy of the form पर क्लिक करना होगा।

12. अगर आप पासपोर्ट के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन तरीके से भरना चाहते हैं तो आपको Click here to fill the application form online ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

13. अगले स्टेप में आपको अपनी सुविधा और जरूरत के हिसाब से सामान्य, तत्काल, रीइश्यू या नए पासपोर्ट को चुनकर Next पर क्लिक करना होगा।

14. इस पेज पर आपको आपके सभी जरूरी निजी जानकारियों को भरना होगा इन सभी जानकारियों को भरते वक्त बारीकी अपने अन्य ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स मिलाकर भरना होगा। फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको नीचे Submit Application पर क्लिक करना होगा।

15. एप्लीकेशन सबमिट हो जाने के बाद एक और वेब पेज ओपन होगा जहां आपको View Saved and Submitted Application पर क्लिक करना होगा।

16. सबमिटेड फॉर्म खुलने पर आपको Pay and Schedule Appointment का एक रेडियो बटन दिखेगा, जिस पर क्लिक करने के बाद आपको पेमेंट ऑप्शन में ऑनलाइन पेमेंट सलेक्ट करना होगा।

17. Online Payment सेलेक्ट करने के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र की एक लिस्ट आपको दिखने लगेगी। जहां आप PSK Location के बगल में मौजूद dropdown-menu का उपयोग करके अपने सबसे नजदीकी पासपोर्ट केंद्र तथा अपने वक्त का विकल्प चुन सकते हैं।

18. विकल्प चुनने के बाद आपको इमेज में बने करैक्टर को भरकर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद पे एंड बुक अप्वाइंटमेंट बटन पर क्लिक करें।

19. अब आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र से मिले अपॉइंटमेंट की पूरी जानकारी वाली अपॉइंटमेंट कंफर्मेशन पेज दिखने लगेगा।

20. इसके बाद प्रिंट एप्लीकेशन रिसिप्ट बटन पर क्लिक करें।

21. एप्लीकेशन फ्रॉम की यही रिसिप्ट लेकर आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र के अंदर जाने की अनुमति मिलेगी।

22. अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को लेकर आप निर्धारित समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र चले जाएं। यहां आपको करीब 1 से 2 घंटे का वक्त लगेगा और बाद में पुलिस वेरिफिकेशन होने के बाद आपको आपका पासपोर्ट पोस्ट के जरिए मिल जाएगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story