×

PF Balance Check: ऐसे चेक करें अपने पीएफ अकाउंट की डिटेल, ये भी जाने की नियोक्ता खाते में राशि भेज रहा या नहीं

PF Balance Check: ईपीएफ योगदान के बारे में आपको सारी घर बैठे ही मिल सकती है। जीं हां पीएफ अकाउंट होल्डर्स को ऑनलाइन अपने नियोक्ता के योगदान के साथ उनके योगदान की जांच करने की सुविधा दी गई है।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Aug 2022 2:15 PM GMT
PF Contribution
X

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (फोटो- सोशल मीडिया)

PF Balance Check: कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के अगर आप नियमित ग्राहक हैं तो इसके सारे नियमों से परिचित होना आपके लिए बहुत जरूरी है। असल में पीएफ कटने में आपके वेतन से हर महीने नियमित तौर पर एक निश्चित राशि काटी जाती है जोकि आपके नियोक्ता को आपके खाते में जमा करनी होती है। जिससे बीच-बीच में आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर अपडेट भी किया जाता है। ऐसे में कभी कदार नियोक्ता द्वारा राशि जमा करने के बाद भी खाते में अपडेट नहीं होती, तो कभी कहीं और कारणों से राशि खाते में नहीं देती है। जोकि कर्मचारी के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं होता है।

ऐसे में सरकार ने बजट 2021 में इसी से संबंधित आयकर कानून में संशोधन किया था। जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि नियोक्ता अपने कर्मचारियों की ईपीएफ जमा समय पर डिपॉजिट करें।

इस बारे में जारी हुए संशोधित आईटी कानूनों के मुताबिक, जो नियोक्ता अपने कर्मचारियों के ईपीएफ योगदान को समय पर जमा नहीं करते हैं तो वे खर्च के रूप में टैक्स कटौती का दावा भी नहीं कर पाएंगे। ऐसा करना ईपीएफ योगदान के खिलाफ होता है।

ऐसे चेक करें नियोक्ता ने ईपीएफ योगदान जमा किया है या नहीं?

ईपीएफ योगदान के बारे में आपको सारी घर बैठे ही मिल सकती है। जीं हां पीएफ अकाउंट होल्डर्स को ऑनलाइन अपने नियोक्ता के योगदान के साथ उनके योगदान की जांच करने की सुविधा दी गई है। इसे आप ऑनलाइन पासवर्ड क्रिएट करके चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें ईपीएफ बैलेंस

How to check EPF balance

अगर आप ईपीएफ ग्राहक हैं तो ईपीएफओ पोर्टल या उमंग ऐप के माध्यम से ईपीएफ पासबुक की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।

ईपीएफ पासबुक का उपयोग करने के लिए, ई-सेवा पोर्टल पर पंजीकरण करें। यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन), पैन और आधार नंबर जैसे पोर्टल विवरण पर पंजीकरण करने के लिए आवश्यक है। पीएफ पासबुक को https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर देखा जा सकता है।

इसके अलावा आप उमंग ऐप के जरिए एक्सेस करने के लिए इसे डाउनलोड करना होगा और मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होगा। एक बार पंजीकरण हो जाने के बाद, आप अपने यूएएन और वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करके लॉग इन करके पासबुक तक पहुंच सकते हैं।

एसएमएस, मिस्ड कॉल के जरिए ईपीएफ बैलेंस चेक करें

कर्मचारी एसएमएस या मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। निम्नलिखित प्रारूप का उपयोग करके पंजीकृत मोबाइल नंबर से एसएमएस द्वारा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। "EPFOHO UAN" से 7738299899 पर। मिस्ड कॉल के लिए नंबर 011-22901406 है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story