×

Pan Card Alert: आपके पैन कार्ड का हो रहा है गलत इस्तेमाल, तो ऐसे करें चेक

आपका पैन कार्ड गुम हो गया है, यहां किसी ने चुरा लिया है। जिसकी वजह से आपको कई तरह के डर सता रहे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 14 July 2022 7:32 AM GMT
pan card
X

पैन कार्ड (फोटो- सोशल मीडिया)

PAN Card Exposed: क्या आपका पैन कार्ड गुम हो गया है, यहां किसी ने चुरा लिया है। जिसकी वजह से आपको कई तरह के डर सता रहे हैं। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपका पैन कार्ड एक्सपोज हो गया है, तो आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि किसी ने आपके पैन के जरिए लोन लिया है या नहीं।

आप अपने पैन कार्ड से जुड़े विवरण के इस तरह के दुरुपयोग के बारे में धनी ऐप या इंडियाबुल्स को भी रिपोर्ट कर सकते हैं। दरअसल पिछले कुछ दिनों में कई ट्विटर यूजर्स ने ट्विटर पर धनी ऐप से संबंधित धोखाधड़ी की शिकायत की है।

ऐसे पता करें धोखेबाजों के बारे में

जालसाज अन्य व्यक्तियों का विवरण देकर ऐप से एडवांस ले रहे हैं, जिनमें से अधिकांश बिहार और उत्तर प्रदेश के हैं। पैन कार्डधारक डिफॉल्ट हो रहे हैं, क्योंकि धोखेबाज लोन नहीं चुका रहे हैं। तो अब किसी और ने आपके पैन कार्ड पर कर्ज लिया है या नहीं, इसकी जांच कैसे करें। आइए आपको बताते हैं यहां-

आप अपने क्रेडिट स्कोर को जनरेट करके आसानी से जांच सकते हैं कि किसी और ने आपके पैन नंबर पर लोन लिया है या नहीं।

आप अपने नाम पर लिए गए लोन के विवरण का पता लगाने के लिए किसी भी क्रेडिट ब्यूरो जैसे सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपेरियन या सीआरआईएफ हाई मार्क की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

आप अपनी वित्तीय रिपोर्ट देखने के लिए पेटीएम या बैंक बाजार जैसे फिनटेक प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं।

आपको यह पता लगाने के लिए कि क्या किसी और ने आपके पैन कार्ड पर लोन लिया है, आपको अपने पैन कार्ड विवरण के साथ अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, दर्ज करना होगा।







Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story