×

सुअर की तरह खाओ, वजन मेंटेन करो

सुअर को आमतौर पर गंदा और मोटा माना जाता है। इसलिए किसी की तुलना सूअर से करना घोर अपमान की बात हो जाती है। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है

Dr. Neelam Mahendra
Published on: 13 Jun 2023 7:11 AM GMT

नई दिल्ली। सुअर को आमतौर पर गंदा और मोटा माना जाता है। इसलिए किसी की तुलना सूअर से करना घोर अपमान की बात हो जाती है। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि सुअर इतने बुरे नहीं हैं । बल्कि हम इंसान उनसे काफी कुछ सीख सकते हैं। खासकर स्वस्थ वजन बनाए रखने के मामले में।

वैज्ञानिक आधार

कृषि वैज्ञानिक और स्वाइन (सुअर) पोषण के विशेषज्ञ थियो वैन केम्पेन और रुर्ड ज़िज्ल्स्ट्रा, ने "मेटाबोलाइट्स" पत्रिका में प्रकाशित एक लेख में बताया है कि भले ही सूअर मोटे दिखाई दे सकते हैं। लेकिन उन्हें आमतौर पर मोटापे की समस्या नहीं होती है। यहां तक कि जब शोध के दौरान उन्हें असीमित भोजन दिया जाता है, तब भी वह जरूरत से ज्यादा नहीं खाते। सुअर आम तौर पर दिन भर में कई बार थोड़ा थोड़ा भोजन खाते हैं। वे ज्यादातर सुबह जल्दी और शाम को ही खाते हैं।

स्मार्ट होते हैं

वैन केम्पेन और ज़िज्ल्स्ट्रा ने लिखा - सुअर खाने के मामले में काफी स्मार्ट होते हैं। वो अपने मेटाबोलिज्म आवश्यकताओं के अनुरूप खाते हैं । लेकिन मनुष्य इस क्षमता को खो देते हैं। उन्होंने लिखा है कि हम सुअरों के व्यवहार और आहार का अध्ययन कर सकते हैं । ताकि वजन मेन्टेन करने को समझा जा सके।

सुअर की तरह खाना

दरअसल, सुअर कई मायनों में इंसानों से काफी मिलते-जुलते हैं। दोनों ने ऐतिहासिक रूप से एक सर्वाहारी आहार खाया है, खाद्य पदार्थों में कई समान स्वाद साझा किए हैं, दोनों प्रजातियों में उल्लेखनीय रूप से समान पाचन तंत्र हैं। पहले इंसानों में डायबिटीज के इलाज के लिए सुअर से ही बनी इंसुलिन इस्तेमाल की जाती थी। वैज्ञानिक आनुवंशिक रूप से संशोधित सुअर के अंगों को मनुष्यों में प्रत्यारोपित करने पर भी काम कर रहे हैं। इसके अलावा, मनुष्यों पर किए गए अधिकांश पोषण अध्ययनों के विपरीत, सूअरों पर किए गए अध्ययन काफी कठोर होते हैं। उनसे कई बातें सीखने योग्य हैं। जैसे कि कार्बोहाइड्रेट का सेवन, सुअरों द्वारा कई छोटे भोजन खाना, फैट की बजाय कैलोरी को मांसपेशियों में बदलने में माहिर होना आदि।

कैसी हो पिग डाइट

वैज्ञानिकों के अनुसार इंसान एक "पिग डाइट" का पालन कर सकते हैं।
धीमी गति से पचने वाली किस्म के लगभग सभी कार्बोहाइड्रेट के साथ, विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
अपने दैनिक भोजन को पाँच या छह छोटे भोजन में रखें।
अगर आप अतिरिक्त फैट लेते हैं, तो कैलोरी का सेवन कम करें।

Dr. Neelam Mahendra

Dr. Neelam Mahendra

Next Story