×

Traffic Challan: ऐसे तुंरत करें ई-चालान का भुगतान, नहीं तो काटने पड़ेंगे कोर्ट-कचहरी के चक्कर

Traffic Challan: अगर आपने समय पर ई-चालान का भुगतान नहीं किया है तो आपके चालान को वर्चुअल कोर्ट में भेज दिया जाएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 11 July 2022 4:49 AM GMT
e challan
X

ई चालान ( फोटो-सोशल मीडिया )

Traffic Challan: कहीं भी यातायात के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर वाहन चालन का चालान होना तो निश्चित है और अब तो हर टैफिक स्टॉपेज पर कैमरे लगे हैं, जिससे चालान खुद ब खुद हो जाता है। जिसे ई-चालान कहा जाता है। इसके अलावा यातायात पुलिस द्वारा भी सामान्यत् चालान टैफिक में रेड लाइट के समय गाड़ी निकालना, अनाधिकृत वाहन चलाना, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाना, तेज स्पीड में गाड़ी भगाना, शराब पीकर या किसी भी नशे में गाड़ी चलाने पर चालान कटता है।

इतनी से दौड़ती-भागती जिंदगी में वैसे तो अब सब कुछ डिजिटल ही चल रहा है। इसी कड़ी में अब ई-चालान का ही चलन सबसे ज्यादा अस्तित्व में है। ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर ई-चालान एक कंप्यूटर जनित चालान हो जाता है।

दरअसल ट्रैफिक पुलिस के साथ-साथ आम जनता के लिए चीजों को सुविधाजनक और पारदर्शी बनाने के लिए भारत सरकार ने यह अनोखी पहल है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति समय पर ई-चालान का भुगतान नहीं करता है तो ई-चालान को वर्चुअल कोर्ट में भेज दिया जाता है।जिसके लिए फिर कोर्ट और वकील के चक्कर काटने पड़ते हैं। ये नौबत आए, इससे पहले ही अपने ई-चालान का भुगतान समय रहते कर दें। आइए बताते हैं कैसे करें ऑनलाइन ई-चालान का भुगतान।

ई चालान ( फोटो-सोशल मीडिया )

ई-चालान का ऑनलाइन भुगतान करने का तरीका

How To Pay e-challan online?

1. सबसे पहले डिजिटल ट्रैफिक वेबसाइट echallan.parivahan.gov.in पर जाएं।

2. अब 'चेक चालान स्टेटस' टैब पर क्लिक करें।

3. चालान की स्थिति की जांच करने के लिए चालान संख्या, वाहन संख्या या ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) संख्या दर्ज करें। कैप्चा के साथ आपके द्वारा चुने गए विकल्प का विवरण दर्ज करें और 'विवरण प्राप्त करें' पर क्लिक करें।

4. जैसे ही आप 'विवरण प्राप्त करें' पर क्लिक करते हैं, वैसे ही आपके चालान का विवरण और स्थिति दिखाई देगी। ऐसे में अगर कोई चालान जारी नहीं किया गया है, तो पंक्ति खाली रहेगी। इसके अलावा, आप अपने वाहन के खिलाफ दायर चालान की कुल संख्या को भी ट्रैक कर सकते हैं।

5. एक बार आपका चालान दिखाई देने के बाद, आप ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं। जैसे ही आप नीचे स्क्रॉल करेंगे, आपको 'भुगतान विकल्प' मिलेगा, जिसके बाद आपको 'अभी भुगतान करें' पर क्लिक करना होगा।

6. भुगतान का तरीका चुनें - क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड या नेट-बैंकिंग। एक बार भुगतान करने के बाद, आपको अपने ई-चालान पर लेनदेन आईडी के साथ एक 'भुगतान सफल' संदेश प्राप्त होगा। भविष्य के संदर्भ के लिए ट्रांजेक्शन आईडी को नोट कर लें।

ऐसे करें चालान का ऑफलाइन भुगतान
How to pay challan offline

अगर आप चालान का भुगतान ऑफ़लाइन करना चाहते हैं, तो आपको बस यातायात उल्लंघन के लिए पत्र ले जाना होगा। इसके बाद अपने शहर के नजदीकी यातायात पुलिस स्टेशन पर जाकर चालान का भुगतान करना होगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story