×

HRD मिनिस्ट्री की पहल, हिंदी सहित अन्य भाषाओं में शुरू करेगी 300 ऑनलाइन कोर्सेज

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी मिनिस्ट्री)की पहल ऑनलाइन पोर्टल 'स्वयम' पर हिंदी और अन्य 10 अन्य भारतीय भाषाओं में लगभग 300 ऑनलाइन कोर्स शुरू करने जा रही है। एचआरडी मिनिस्ट्री हायर एजुकेशन को डिजिटल करने की कोशिशों में प्रयासरत है।

priyankajoshi
Published on: 26 Dec 2017 9:29 AM GMT
HRD मिनिस्ट्री की पहल, हिंदी सहित अन्य भाषाओं में शुरू करेगी 300 ऑनलाइन कोर्सेज
X

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी मिनिस्ट्री)की पहल ऑनलाइन पोर्टल 'स्वयम' पर हिंदी और अन्य 10 अन्य भारतीय भाषाओं में लगभग 300 ऑनलाइन कोर्स शुरू करने जा रही है। एचआरडी मिनिस्ट्री हायर एजुकेशन को डिजिटल करने की कोशिशों में प्रयासरत है।

स्वयम एक मैसिव ऑनलाइन ओपन कोर्स (MOOC) है, जो छात्रों के लिए अच्छा प्लैटफॉर्म है। इस साल एचआरडी मिनिस्ट्री ने इसकी शुरुआत जुलाई में की थी। अगले तीन महीने में यह कोर्स शुरू होने वाला है। ये कोर्स क्लाउड कंप्यूटिंग, इंजिनियर्स के लिए टेक्निकल इंग्लिश, मैनेजमेंट अकाउंटिंग, डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम और एडवर्टाइजमेंट एंड पब्लिसिटी जैसे सब्जेक्ट्स पर होंगे।

हिंदी सहित कई भाषाओं में उपलब्ध

सॉफ्ट स्किल्स को करना और एजुकेशन को बेहतर बनाना इन कोर्सेज का उद्देश्य है। कोर्स के अंत में परीक्षाएं पास करने के बाद छात्रों को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। हिंदी के साथ ही उड़िया, तमिल और कन्नड़ जैसी भाषाओं में ये कोर्स उपलब्ध होंगे।

अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य

एचआरडी मिनिस्ट्री के एक अधिकारी ने कहा कि, 'इसमें अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य है। देश में विभिन्न भाषाओं के साथ 22 राज्य हैं। हम सामान्य भाषाओं के जरिए अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना चाहते हैं।'

कोर्स को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी दिल्ली और चेन्नई के प्रोफेसरों की अगुवाई में एक्सपर्ट्स की एक टीम विकसित कर रही है। लगभग 76 यूनिवर्सिटीज ने 'स्वयम' के माध्यम से किए गए कोर्स के क्रेडिट ट्रांसफर को पहले ही अनुमति दी है।

छात्रों की संख्या बढ़ाने में मदद

अधिकारियों का कहना है कि हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं में कोर्स शुरू करने से छात्रों की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी। सरकार 2018 तक स्वयम पर एक करोड़ एनरोलमेंट का लक्ष्य हासिल करना चाहती है।

स्वयम देश में विकसित एक आईटी प्लैटफॉर्म है। इस पर कहीं भी और किसी भी समय कोर्स तक पहुंचा जा सकता है। अधिकारियों ने बताया कि मिनिस्ट्री विदेशी इंस्टिट्यूट्स से भी कोर्स और फैकल्टी को लाने पर विचार कर रही है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story