×

वैक्सीन पर नई खबरः ह्यूमन ट्रायल के लिए तैयार, इन 3 लोगों पर होगा टेस्ट

इसके अलावा एक अन्य शख्स को मानक परीक्षण प्रक्रिया के तहत प्लेसबो दिया जाएगा। गौरतलब है कि केईएम मुंबई का पहला अस्पताल है, जहां कोरोना की वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल किया जाएगा।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 26 Sep 2020 5:41 AM GMT
वैक्सीन पर नई खबरः ह्यूमन ट्रायल के लिए तैयार, इन 3 लोगों पर होगा टेस्ट
X
क्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोविशील्ड वैक्सीन का अस्पताल में तीन व्यक्तियों पर मानव परीक्षण किया जाएगा।

मुंबई: मुंबई सरकार द्वारा संचालित केईएम अस्पताल में ऑक्सफोर्ड द्वारा विकसित कोरोना की वैक्सीन का मानव परीक्षण (ह्यूमन ट्रायल) किया जाएगा। केईएम अस्पताल के डीन ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोविशील्ड वैक्सीन का अस्पताल में तीन व्यक्तियों पर मानव परीक्षण किया जाएगा।

13 लोगों की स्क्रीनिंग

ये परीक्षण तीन लोगों पर शनिवार को किया जाएगा। केईएम सरकारी अस्पताल है और मुंबई का पहला अस्पताल है जहां किसी वैक्सीन का मानव परीक्षण किया जाएगा।केईएम अस्पताल के डीन ने इस बात की जानकारी दी है।डीन ने बताया कि वैक्सीन के परीक्षण के लिए हमने 13 लोगों की स्क्रीनिंग की है। इनमें से तीन लोगों पर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविशील्ड वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा। इसके अलावा एक अन्य शख्स को मानक परीक्षण प्रक्रिया के तहत प्लेसबो दिया जाएगा। गौरतलब है कि केईएम मुंबई का पहला अस्पताल है, जहां कोरोना की वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल किया जाएगा।

यह पढ़ें..बॉलीवुड में ड्रग कनेक्शन के बीच सुहाना का ये पोस्ट हुआ वायरल, कही ऐसी बात…

corona vaccine सोशल मीडिया से फोटो

आज ह्यूमन ट्रायल

इस वैक्सीन का आज यानि शनिवार को तीन लोगों पर मानव परीक्षण किया जाएगा। डीन ने बताया कि वैक्सीन ने लिए कुल 13 लोगों की स्क्रीनिंग की गई थी और इसमें से तीन लोगों को परीक्षण के लिए चुना गया है। ये वैक्सीन ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की ओर से बनाई जा रही है। इसका नाम कोविशील्ड है। इसके अलावा एक दूसरे व्यक्ति को मानक परीक्षण के तहत प्लेसबो दिया जाएगा। इस वैक्सीन को पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट ने बनाया है।

यह पढ़ें...चीन से डरा ये देशः चीनी अफसर से मांगी माफी, फिर किया ये काम…

अमेरिका की यह चौथी ऐसी वैक्‍सीन

बता दें कि इससे पहले मशहूर दवा कंपनी जॉनसन ऐंड जॉनसन ने कोरोना वायरस वैक्‍सीन के फेज-3 ट्रायल शुरू करने का दावा किया है। कंपनी ने बताया कि शुरुआती स्‍टेज में वैक्‍सीन ने पॉजिटिव रिजल्‍ट्स दिए हैं। फेज 3 ट्रायल में वैक्‍सीन को 60,000 लोगों पर आजमाया जाएगा। इसके लिए अमेरिका और बाकी दुनिया में 200 जगहें चुनी गई हैं। इसी के साथ, जॉनसन ऐंड जॉनसन की वैक्‍सीन दुनिया की दसवीं ऐसी कोरोना वैक्‍सीन बन गई है जो फेज 3 ट्रायल में पहुंची हैं। यह अमेरिका की यह चौथी ऐसी वैक्‍सीन है। कंपनी 'नॉट फॉर प्रॉफिट' के तहत यह वैक्‍सीन डिवेलप कर रही है। उसने कहा कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो 2021 की शुरुआत तक इसे इमर्जेंसी अप्रूवल मिल जाएगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story