×

कृपया ध्यान दें ! अब अगरतला तक आपका 'हमसफर' रहेगा भारतीय रेलवे

Rishi
Published on: 5 Jan 2018 12:04 PM GMT
कृपया ध्यान दें ! अब अगरतला तक आपका हमसफर रहेगा भारतीय रेलवे
X

अगरतला : त्रिपुरा की राजधानी अगरतला बेंगलुरु के साथ शुक्रवार को 'हमसमफर एक्सप्रेस' के जरिए जुड़ गई। इसके साथ ही अगरता पूर्वोत्तर का दूसरा शहर बन गया है, जिसे हाल में शुरू की गई आधुनिक सुविधाओं से लैस यह नई रेलगाड़ी देश के बाकी हिस्सों से जोड़ रही है। रेल राज्य मंत्री राजेंद्र गोहैन ने साप्ताहिक रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाई, जो कामख्या, हावड़ा, कटक और विजयवाड़ा होते हुए दो राज्यों की राजधानियों को जोड़ेगी।

शुक्रवार को इस सेवा का औपचारिक उद्घाटन किया गया और आम जनता के लिए यह सेवा नौ जनवरी को शुरू होगी।

उल्लेखनीय है कि यह रेल सेवा 25 दिसंबर, 2016 को कामख्या से बेंगलुरू (3,030 किमी) तक के लिए शुरू की गई थी, और अब इसे अगरतला तक बढ़ा दिया गया है।

ये भी देखें : देश की पहली हमसफर ट्रेन गोरखपुर से चलने को तैयार, CCTV से लैस होंगे सभी कोच

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के मुताबिक, यह रेलगाड़ी अगरतला और गुवाहाटी के बीच सात स्टेशनों पर रुकेगी और अगरतला व बेंगलुरू कैन्टोनमेंट स्टेशनों के बीच 26 जगह रुकेगी।

हमसफर एक्सप्रेस पूरी तरह वातानुकूलित तृतीय श्रेणी की रेल सेवा है।

ये भी देखें : Congress doing injustice to Muslim women: Ananth Kumar

एनएफआर अब रेलवे लाइन का विस्तार अगरतला के दक्षिण 135 किलोमीटर दूर दक्षिणी त्रिपुरा के सीमावर्ती शहर सबरूम तक करने जा रहा है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story