×

Shiv Nadar: अडानी से भी आगे निकला ये भारतीय, सबसे बड़े दानवीर HCL के शिव नादर

Hurun India Philanthropy List 2022: भारत के सबसे बड़े दानवीर को लेकर एडलगिव हुरुन इंडिया परोपकार लिस्ट 2022 के अनुसार, सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी एचसीएल के संस्थापक शिव नादर हर दिन तीन करोड़ रुपये दान करते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Oct 2022 1:44 AM GMT
shiv nadar
X

शिव नादर (फोटो- सोशल मीडिया)

Hurun India Philanthropy List 2022: एचसीएल (HCL) के फाउंडर यानी संस्थापक शिव नादर वर्तमान समय में भारत के सबसे बड़े दानवीर बन गए हैं। बीते काफी समय से सबसे ज्यादा दान देने वाले अरबपतियों में विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी काबिज थे। लेकिन अब इस लिस्ट में अजीम प्रेमजी को पीछे करते हुए शिव नादर 1,161 करोड़ रुपये के वार्षिक दान के साथ सबसे बड़े दानवीर के रूप में सामने आए हैं।

भारत के सबसे बड़े दानवीर को लेकर एडलगिव हुरुन इंडिया परोपकार लिस्ट 2022 के अनुसार, सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी एचसीएल के संस्थापक शिव नादर हर दिन तीन करोड़ रुपये दान करते हैं। जबकि बीते दो सालों से आइटी कंपनी विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी दानवीर की लिस्ट में शीर्ष स्थान पर थे। वहीं अब अजीम प्रेमजी इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर आ गए हैं। बता दें, अजीम प्रेमजी ने 484 करोड़ रुपये का सालान दान दिया है।

एडलगिव हुरुन इंडिया परोपकार लिस्ट 2022 में पहले और दूसरे स्थान के सबसे बड़े परोपकारियों के बारे में तो आप सभी जान गए हैं आइए आपको बताते हैं मुकेश अंबानी, बिड़ला ग्रुप समेत भारत के अन्य अरबपति इस लिस्ट में किस स्थान पर है।

परोपकार लिस्ट में तीसरे स्थान पर मुकेश अंबानी

ऐसे में हुरुन इंडिया परोपकार लिस्ट 2022 के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 411 करोड़ रुपये दान में दिए। मुकेश अंबानी इस परोपकार लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं।

चौथे स्थान पर

परोपकार लिस्ट में आदित्य बिड़ला ग्रुप (Aditya Birla Group) के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Manglam Birla) चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने 242 करोड़ रुपये दान में दिए हैं।

पांचवें स्थान पर

इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर माइंडट्री के सुब्रतो बागची और एन एस पार्थसारथी है। इन दोनों ने 213-213 करोड़ रुपये का दान दिया है।

सातवें स्थान पर

एशिया और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडाणी हुरुन इंडिया परोपकार लिस्ट में सातवें स्थान पर हैं। गौतम अडाणी ने 190 करोड़ रुपये दान किए।

आठवें स्थान पर

अनिल अग्रवाल और उनका परिवार, जिन्होंने INR 165 करोड़ का दान दिया है, वे इस लिस्ट में आठवें स्थान पर हैं। जोकि एक भारतीय अरबपति हैं वे वेदांत रिसोर्सेज लिमिटेड के संस्थापक और अध्यक्ष हैं।

नौंवे स्थान पर

इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणी ने 159 करोड़ रुपये का दान दिया जोकि एडलगिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची 2022 में नौवें पर हैं।

दसवें स्थान पर

लार्सन एंड टूब्रो के चेयरमैन एएम नाइक ने 142 करोड़ रुपये दान में दिए। एएम नाइक दसवें स्थान पर हैं। .

12 वें स्थान पर

क्वेस कॉर्प के प्रेसिडेंट अजीत इसाक ने भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बेंगलुरू को 105 करोड़ रुपये के दान के तौर पर दिए और वे 12वें स्थान पर हैं।

इंडिगो एयरलाइंस के को-प्रमोटर राकेश गंगवाल ने स्कूल आफ मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलाजी आईआईटी कानपुर को 100 करोड़ रुपये का दान देकर पहली बार इस सूची में शामिल हुए हैं.

इस लिस्ट में 36 साल के निखिल कामथ सबसे कम उम्र के परोपकारी हैं। ऑनलाइन ब्रोकरेज ज़ेरोधा के संस्थापक नितिन कामथ और उनके भाई निखिल कामथ दोनों भाइयों ने अलग-अलग परोपकारी कार्यों के लिए इस साल अपना दान 300 प्रतिशत बढ़ाकर 100 करोड़ रुपये कर दिया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story