×

Indian Air Force: वायुसेना शामिल करेगी तीन हजार महिला अग्निवीरों को, IAF चीफ की घोषणा

Indian Air Force: भारतीय वायु सेना अगले साल से तीन हजार महिला अग्निवीरों को शामिल करेगी। IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने घोषणा की।

Network
Report Network
Published on: 8 Oct 2022 8:19 AM GMT (Updated on: 8 Oct 2022 8:26 AM GMT)
Indian Air Force
X

वायुसेना शामिल करेगी तीन हजार महिला अग्निवीरों को, IAF चीफ की घोषणा (Pic: Social Media)

Indian Air Force: भारतीय वायु सेना अगले साल से महिला अग्निवीरों को शामिल करेगी, IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने शनिवार को चंडीगढ़ में भारतीय वायु सेना दिवस समारोह के अवसर पर घोषणा की। उन्होंने कहा बुनियादी ढांचे का निर्माण प्रगति पर है।

उन्होंने एक नई हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण और अग्निवीरों के लिए परिचालन प्रशिक्षण पद्धति में बदलाव की भी घोषणा की। उन्होंने कहा, "इस ऐतिहासिक अवसर पर, यह घोषणा करते हुए मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि सरकार ने भारतीय वायु सेना में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को मंजूरी दे दी है।"

उन्होंने कहा "हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी परिचालन प्रशिक्षण पद्धति को बदल दिया है कि प्रत्येक अग्निवीर IAF में करियर शुरू करने के लिए सही कौशल और ज्ञान से लैस है। इस साल दिसंबर में, हम प्रारंभिक प्रशिक्षण के लिए 3,000 अग्निवीर वायु को शामिल करेंगे। यह संख्या आने वाले वर्षों में जोड़ी जाएगी।"

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडियन एयरफोर्स में ऑफिसर रैंक में तो महिलाएं हैं लेकिन एयरमैन (सैनिक) रैंक में अभी तक एयरफोर्स में महिलाओं को शामिल नहीं किया गया है। ऐसा पहली बार होगा जब महिलाएं सैनिक बनकर एयरफोर्स में शामिल होंगी।

संभावना है कि अगले साल जब 3500 अग्निवीरों की भर्ती निकलेगी उसमें करीब 3 पर्सेंट महिलाओं के लिए होगी। इसके बाद हर साल इसे धीरे धीरे बढ़ाया जाएगा और चार साल में इसे 10 पर्सेंट तक ले जाने का टारगेट है। उसके बाद इसका समीक्षा की जाएगी और फिर समीक्षा के आधार पर तय किया जाएगा कितने पर्सेंट महिलाओं की भर्ती की जानी है।

महिला अग्निवीर अपना चार साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद यदि स्थाई रूप से वायुसेना का हिसास बनती हैं तो वायुसेना के 39 ट्रेड में से उन्हें किसी भी ट्रेड का हिस्सा बनाया जा सकता है। वायुसेना में भर्ती होने के शुरुआती चार साल में अग्निवीरों को कोई ट्रेड नहीं दिया जाएगा बल्कि उन्हें स्ट्रीम और सब-स्ट्रीम मिलेगी। इस अवधि में अग्निवीरों को सब तरह के काम सिखाए जाएंगे और उसी आधार पर उन्हें परखा जाएगा। चार साल पूरे करने के बाद अधिकतम 25 पर्सेंट को परमानेंट किया जाएगा जो एयरमैन बनेंगे और उन्हें फिर ट्रेड दिया जाएगा। इन 25 पर्सेंट में कितनी महिलाएं होंगी यह पूरी तरह मेरिट पर निर्भर करेगा। इसमें महिलाओं के लिए अलग से कोई संख्या रिजर्व नहीं की गई है। मेरिट के आधार पर वह कम या ज्यादा हो सकती हैं। जब महिला अग्निवीर परमानेंट होंगी उन्हें भी एयरमैन ही कहा जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story