×

IAS Officer Salary : आईएएस अफसर को मिलती हैं ये खास सुविधाएं, लाखों में होती है एक महीने की सैलरी

IAS Officer Salary : साल में दो बार होना वाली संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Exam) में जो छात्र टॉप रैंक प्राप्त करते हैं उन्हें आईएएस की कुर्सी पर बैठने का मौका मिलता है।

Vidushi Mishra
Published on: 11 July 2022 8:53 AM GMT (Updated on: 11 July 2022 8:57 AM GMT)
IAS Salary
X

IAS अधिकारी को मिलती हैं इतनी सुविधाएं (फोटो-सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

IAS Officer Salary : भारत में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने का मतलब होता है कि मानो बन्दे ने सात समंदर पार कर लिए। सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक ये परीक्षा अपने आप में बहुत ही महत्व रखती है। साल में दो बार संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) की भर्तियों के आवेदन निकाले जाते हैं, जिनमें पूरे देश के करीबन लाखों छात्र बैठते हैं। इन छात्रों में कुछ ही ये परीक्षा पास करके इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS) अफसर बन पाते हैं। आईएएस बनना वाकई में बहुत बड़ी बात है। ये एक प्रतिष्ठित पद है। इस कुर्सी पर बैठने का सपना तो बहुतों का होता है लेकिन कुछ का ही ये सपना साकार हो पाता है। रात-दिन की कड़ी मेहनत और तुजुर्बे के साथ छात्र इस जंग को जीतते हैं। लेकिन एक बार आईएएस बनने के बाद जो सुविधाएं मिलती हैं उनका भी अपना ही मजा है। आइए बताते हैं कि एक आईएएस अफसर का क्या काम होता है उसकी कितनी सैलरी होती है और उसे क्या-क्या सुविधाएं दी जाती हैं।

आईएएस अफसर का काम
(IAS Officer Responsibility)

साल में दो बार होना वाली संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Exam) में जो छात्र टॉप रैंक प्राप्त करते हैं उन्हें आईएएस की कुर्सी पर बैठने का मौका मिलता है।

आईएएस अफसर को भारतीय प्रशासनिक सेवा के माध्यम से देश के प्रशासनिक स्तर पर काम करने का मौका मिलता है। जिसमें आईएएस अफसर विभिन्न मंत्रालयों व प्रशासन के विभागों में नियुक्त किए जाते हैं। आईएएस (IAS) अफसर बनने के बाद उसके लिए कैबिनेट सचिव सबसे वरिष्ठ पद होता है।

आईएएस अफसर की सैलरी (IAS Officer Salary)

आईएएस अफसर को सैलरी सरकार द्वारा तय किए गए भत्ते के साथ मिलती है। ऐसे में 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुताबिक, एक आईएएस अफसर (IAS Officer) को 56100 रुपये बेसिक सैलरी मिलती है। इस सैलरी के अलावा आईएएस अफसर को टीए, डीए और एचआरए (TA, DA, and HRA) के अलावा अन्य कई भत्ते भी दिए जाते हैं।

वहीं रिपोर्ट्स के अनुसार, इन सभी भत्तों को मिलाकर एक आईएएस अधिकारी की स्टार्टिंग या शुरुआती सैलरी कुल 1 लाख रुपये से ज्यादा प्रति महीने होती है। जबकि कैबिनेट सचिव बनने के बाद एक आईएएस अफसर को लगभग 2.5 लाख रुपये प्रति महीने का वेतन मिलता है।

IAS अफसर को मिलती हैं लग्जरी सुविधाएं (IAS Officer Facilities)

आईएएस अफसर बनने के बाद आप अपने पुराने दिनों को भूल ही जाइए।

एक आईएएस अफसर को सैलरी के अलावा अलग-अलग पे-बैंड के तौर पर अन्य लग्जरी सुविधाएं (IAS Officer Facilities) दी जाती हैं।

आईएएस अधिकारी (IAS Officer) को बेसिक सैलरी के अलावा डियरनेस अलाउंस (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA), सब्सिडाइज्ड बिल, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस दिए जाते हैं।

साथ ही एक आईएएस अधिकारी को सरकारी क्वार्टर यानी रहने का आलीशान घर, सिक्योरिटी, कुक , ड्राइवर , गाड़ी और अन्य स्टाफ समेत घर के लिए कई सुविधाएं दी जाती हैं।

दूसरी जगह ट्रांसफर हो जाने पर पोस्टिंग के समय ट्रैवल अलाउंस के साथ नई जगह पर फिर सरकारी आवास दिया जाता है।

मेडिकल की सभी सुविधाएं आईएएस अफसर के लिए बिल्कुल फ्री होती हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story