×

IAS Pooja Singhal Case: अरबपति IAS पूजा सिंघल का हुआ नया खुलासा, ED के पास ये बड़ा सबूत

IAS Pooja Singhal Case: आईएएस पूजा द्वारा अपने काले धन को इस पल्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में निवेश किया गया है।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 6 July 2022 6:14 AM GMT
IAS Pooja Singhal
X

आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल (photo: social media ) 

IAS Pooja Singhal Case: झारखंड की महिला आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal ) पर प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है। ऐसे में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने एक नया खुलासा किया है, जिसके तहत आईएएस पूजा सिंघल और उनके पति (pooja singhal husband) द्वारा द्वारा रिश्वत और घोटालों के पैसे से एक मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल (Multi Specialty Hospital) बनवाने की बात सामने आई है। बताया जा रहा है कि आईएएस पूजा द्वारा अपने काले धन (Black Money) को इस पल्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में निवेश किया गया है।

आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने इस बाबत 5000 पन्ने की चार्जशीट दाखिल की है, जिसके चलते आईएएस पूजा सिंघल द्वारा काले धन को सफेद में तब्दील करने की योजना का खुलासा हुआ है। पल्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का प्रबंधन और संचालन आईएएस पूजा सिंघल और उनके परिवार द्वारा किया जा रहा था, जिसका खुलासा प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी हालिया रिपोर्ट में दिया है।

सीए सुमन कुमार की गवाही के बाद मामला और भी साफ नजर आ रहा है, दरअसल सीए ने अपनी गवाही में बताया है कि अस्पताल को जमीन खरीदने और अस्पताल के निर्माण में एक बिल्डर को करोड़ों की मोटी रकम अदा की गई थी। आपको बता दें कि आईएएस पूजा सिंघल द्वारा किए गए यह घोटाले के दौरान वह उद्योग सचिव के रूप में तैनात रहते हुए राज्य खनन और भूविज्ञान विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी संभाल रही थी। उनपर लगे आरोपों और सबूतों के आधार पर वर्तमान में आईएएस पूजा सिंघल और सीए सुमन कुमार फिलहाल ईडी की हिरासत में हैं और उनसे लगातार पूछताछ की जा रही है।

पूजा सिंघल के एक बैंक खाते में एक करोड़

प्रवर्तन निदेशालय ने आईएएस पूजा सिंघल को उनके बैंक एकाउंट में जमा अघोषित राशि, आय से अधिक संपत्ति और मनरेगा घोटाले में सम्मिलित होने के चलते उनके खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया गया था। बता दें कि ईडी ने अपनी रिपोर्ट में आईएएस पूजा सिंघल के एक बैंक खाते में एक करोड़ की राशि जमा होने की बात कही थी तथा साथ ही उनके पति और सीए सुमन के आवास से लगभग ₹20 करोड़ की अघोषित राशि भी बरमाद हुई थी, जिसके विषय में वह कोई भी पुख्ता साक्ष्य प्रस्तुत नहीं कर पाई थी। इस मामले के सामने आने के बाद से प्रवर्तन निदेशालय लगातार उनसे जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले की जांच कर रही है। बीते समय में आईएएस पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा से भी ईडी द्वारा पूछताछ की गई थी, हालांकि पूछताछ के बाद उन्हें प्रवर्तन निदेशालय द्वारा छोड़ दिया गया था।

वर्तमान में आईएएस पूजा सिंघल मनी लॉन्ड्रिंग और घोटाले के मामलों के चलते निलम्बित चल रही है और उनपर ईडी की इन्क्वायरी लगातार जारी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story