IAS Smita Sabharwal: कम उम्र में IAS बनने और खूबसूरती फिर चर्चा में, जानिए क्या है वजह

IAS Smita Sabharwal: तेलंगाना की आईएएस अधिकारी स्मिता सभरवाल जो इन दिनों काफी चर्चा में बनी हुई हैं उनकी मार्कशीट सोशल मीडिया पर अब काफी ज्यादा वायरल हो रही है।

Sonali kesarwani
Published on: 25 Aug 2024 7:23 AM GMT
IAS Smita Sabharwal: कम उम्र में IAS बनने और खूबसूरती फिर चर्चा में, जानिए क्या है वजह
X

IAS Smita Sabharwal

IAS Smita Sabharwal: स्मिता सभरवाल की खूबसूरती और कम उम्र में अधिकारी बनने की चर्चा पूरे देश में हो रही है। वो लोगों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय भी हैं। स्मिता सभरवाल इस समय तेलंगाना में पोस्टेड हैं। उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दूसरे अटेम्प्ट में ही पास कर लिया था। स्मिता सभरवाल शुरुआत से ही पढ़ाई में काफी होशियार रही हैं यह उनकी मार्कशीट देखकर ही पता चल रहा है। 12वीं बोर्ड परीक्षा में भी उन्होंने काफी अच्छे नंबर हासिल किये हैं और वो टॉपर भी रही हैं। वायरल हो रही मार्कशीट उनके बारहवीं बोर्ड परीक्षा की ही है। उनके पिता की भी सरकारी नौकरी ही थी।

वायरल मार्कशीट में कितने है नंबर

आईएएस स्मिता सभरवाल ने 1995 में तेलंगाना के सिकंदराबाद (उस समय हैदराबाद था) में स्थित सेंट ऐन्स हाई स्कूल से 12वीं बोर्ड परीक्षा पास की थी। मार्कशीट में दिए नंबरों की बात करें तो इंग्लिश में 94, हिंदी में 94, इकोनॉमिक्स में 90, स्ट्रक्चर ऑफ कॉमर्स में 86 और प्रिंसिपल्स ऑफ अकाउंट्स में 97 नंबर प्राप्त किये हैं। स्मिता सभरवाल के यूपीएससी परीक्षा की बात करें तो पहले अटेंप्ट के प्रिलिम्स में ही ये फेल गईं थी। उसके बाद इन्होंने पूरी लगन से पढ़ाई की और दूसरे अटेम्प्ट में ही यूपीएससी परीक्षा को पास कर लिया। आल इंडिया रैंक की बात करें तो स्मिता सभरवाल ने 4th रैंक हासिल की थी।


कैसा है आईएएस स्मिता सभरवाल का रहन- सहन

स्मिता सभरवाल के अब तक के जीवन के बारे में बात करें तो उनका जन्म 19 जून 1977 को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुआ था। इनके पिता रिटायर्ड सेना अधिकारी कर्नल प्रणब दास हैं। पिता की आर्मी में नौकरी होने की वजह से इन्हे अलग अलग शहरों में रहना पड़ा। पिता के रिटायरमेंट के बाद उनका परिवार हैदराबाद में रहने लगा। इसीलिए स्मिता की फाइनल स्कूलिंग भी वहीं से हुई है। आईएएस स्मिता सभरवाल को जनता की अधिकारी कहा जाता है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story