×

IAS Teena Dabi: पहले हुई थी ट्रोल अब मिला 'पुत्रवती' होने का आशीर्वाद IAS टीना डाबी ने दिया यह जवाब

IAS Teena Dabi: टीना डाबी पर जिस बात को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे। अब वही लोग टीना को शुभकामनाएं देने लगे है।

Yachana Jaiswal
Published on: 25 May 2023 2:50 PM GMT
IAS Teena Dabi: पहले हुई थी ट्रोल अब मिला पुत्रवती होने का आशीर्वाद IAS टीना डाबी ने दिया यह जवाब
X
IAS Tina Dabi (Pic Credit - Twitter)

IAS Teena Dabi: पाकिस्तान से आए हिंदू परिवारों को बसाने के लिए जैसलमेर प्रशासन ने उनके लिए अलग से जमीन पर काम शुरू कर दिया है। विस्थापित हिंदुओं के लिए 40 बीघा जमीन को रहने योग्य बनाने का काम शुरू किया गया है। जिला मुख्यालय से 5 किमी दूर मूलसागर में स्थित इस जमीन को सभी मूलभूत आवश्यक चीजों के साथ रहने योग्य बनाया जायेगा। आईएएस के इस फैसले से लोग काफी खुश है।

हाल फिलहाल में जैसलमेर की डीएम IAS टीना डाबी को सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया गया था। उनके लिए एक फैसले पर उनका खूब विरोध किया है। टीना डाबी पर सवाल जिस बात को लेकर उठाए जा रहे थे। अब वही लोग टीना को शुभकामनाएं देने लगे है।

विस्थापित हिंदुओं के लिए आईएएस ने अलग से 40 बीघा जमीन पर पूजन कराने के बाद उस जगह को समतल करने साथ ही रहने योग्य बनाने का काम शुरू करवाया है। 250 के करीब विस्थापित हिंदू परिवारों का घर आइए जगह पर बसाया जायेगा। जल्द ही बिजली-पानी की व्यवस्थाएं भी यहां पर उपलब्ध करा दी जाएंगी।

पाकिस्तान विस्थापित हिंदुओं के लिए जमीन का चुनाव जैसलमेर के मूलसागर में किया गया है। जिसे एक ऐतिहासिक दिन के जैसे देखा जा रहा है। दरअसल, इसके पीछे की कहानी यह है कि देश में ऐसा पहली बार किया जा रहा है कि पाकिस्तान से आए हिन्दू विस्थापितों को, जिन्हें भारत की नागरिकता अब तक नहीं दी गईं है उन्हें व्यवस्थित रूप से बसाने के लिए जैसलमेर जिला प्रशासन आगे आया और उन्हें यह जमीन दे दी गई है।

छिन गई थी छत

16 मई को शहर से 4 किलोमीटर दूर अमरसागर क्षेत्र के केचमेंट और प्राइम लोकेशन की जमीन पर विस्थापित हिंदु के अतिक्रमण को हटाने को लेकर कार्यवाई की गई थी। एक्शन के बाद लगभग 50 हिंदू विस्थापित परिवार के ऊपर से छत छीन गई थी जिसमें बूढ़े, बच्चे महिलाएं सब बेसहारा हो गए थे।

खूब विरोध हुआ था डीएम साहिबा का

जैसलमेर कलेक्टर IAS टीना डाबी के आदेश पर की गई कार्रवाई को लेकर जमकर विरोध किया गया था। वहीं, विस्थापित हिंदू परिवारों ने भी टीना डाबी से उनके पुनर्वास की मांग की थी साथ ही रहने के जगह की मांग की थी। टीना डाबी का भी कहना था कि केचमेंट की जमीन प्राइम लोकेशन पर है और ऐसे में वहां पर अतिक्रमण नहीं होने दिया जा सकता था।

रहने खाने की व्यवस्था की गई थी

टीना डाबी के आदेश पर हिंदू विस्थापितों के लिए रहने और खाने-पीने की व्यवस्था कराई गई थी और उन्हें रेन बसेरों में रहने का इंतजाम किया गया था। साथ ही उनके आदेश पर हिंदू विस्थापितों के लिए जमीन देखने के आदेश भी जारी कर दिए थे। हालांकि, प्रशासन द्वारा जमीन चयनित करने के बाद UIT जमीन को समतल करने में लगी हुई है। जमीन के चयन में विस्थापित हिंदुओं के प्रमुख की भी रजामंदी ली गई है। उन्हीं लोगों के हाथों पहले पूजा की गई थी फिर मिठाई बांट कर एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया गया था।

जैसलमेर मॉडल को अपना सकते है अन्य राज्य

जिला कलेक्टर टीना डाबी का कहना है कि कई पाकिस्तान विस्थापित हिंदू परिवार को अभी नागरिकता तक नहीं मिला है। पुर्नवास के लिए जिला प्रशासन द्वारा अलग से भूमि चिन्हित कर उन्हें बसाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। डीएम का कहना है कि आने वाले समय में देश के कई अन्य जिलों और राज्यों में भी हो सकता है एडॉप्ट किया जाए।

उनके बच्चों को शिक्षा के लिए भी खास इंतजाम

डीएम डाबी के अनुसार यहां पास में पहले से ही विस्थातिपों (भील) की बस्ती बनी हुई है। वहां पर बिजली, पानी की व्यवस्था पहले से ही मौजूद है। उन सभी व्यवस्था को नए स्थान पर बढ़ाने के लिया किया जा रहा है। बच्चों के पढ़ने के लिए भी शिक्षा व्यवस्था का भी सुविधा दिए जाने का आश्वासन दिया गया है। डीएम का कहना है कि हम पाकिस्तान विस्थापितों से वादा करते हैं कि उनको बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की पूरी सफल कोशिश की जायेगी।

महिलाओं ने खुश होकर दिया पुत्रप्राप्ति का आशीर्वाद

घर बनाने के लिए जमीन मिलने के बाद से विस्थापित हिंदू परिवार की खुशी चौथे आसमान पर है। उन महिलाओं ने DM के इस फैसले के बाद खुशी से आईएएस टीना को पुत्रवती होने का आशीर्वाद दिया है। इस पर डीएम टीना डाबी ने जवाब दिया कि मैं लड़का–लड़की में फर्क नहीं करती।

कौन है आईएएस टीना डाबी

IAS टीना डाबी अक्सर सुर्खियों में बनी रहती हैं। टीना डाबी ने 2016 में यूपीएससी टॉप कर पूरे देश में चर्चा की विषय बन गई थी। बता दें कि टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर 1993 को मध्य प्रदेश के भोपाल जिले में हुआ था। पिता का नाम जसवंत डाबी और इनकी मां का नाम हिमानी डाबी है। टीना डाबी की एक छोटी बहन है, जिनका नाम रिया डाबी है। टीना डाबी ने पहले आईएएस आमिर अतहर से शादी की थी। लेकिन हाल ही में उनका तलाक हुआ है। टीना डाबी के परिवार में कई अन्य लोग भी अधिकारी है। पहली शादी से तलाक के बाद टीना डाबी ने अप्रैल 2022 में डॉ प्रदीप गवांडे से शादी की। टीना फिलहाल राजस्थान के जैसलर में डीसी के पद पर कार्यरत है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story