×

जानिए कौन हैं अरविंद कृष्णा, जिन्हें मिली IBM कंपनी में ये अहम जिम्मेदारी

आईबीएम के नए सीइओ भारतीय मूल के अरविंद कृष्णा होंगे। कृष्णा लंबे अर्से से सीइओ रहीं विर्जिनिया रोमेटी की जगह लेंगे। 62 साल की रोमेटी एग्जीक्यूटिव चेयरमैन के पद पर इस साल के अंत तक बनी रहेंगी।

Aditya Mishra
Published on: 31 Jan 2020 12:02 PM GMT
जानिए कौन हैं अरविंद कृष्णा, जिन्हें मिली IBM कंपनी में ये अहम जिम्मेदारी
X

नई दिल्ली: आईबीएम के नए सीइओ भारतीय मूल के अरविंद कृष्णा होंगे। कृष्णा लंबे अर्से से सीइओ रहीं विर्जिनिया रोमेटी की जगह लेंगे। 62 साल की रोमेटी एग्जीक्यूटिव चेयरमैन के पद पर इस साल के अंत तक बनी रहेंगी।

कंपनी के साथ 40 साल के लंबे करियर के बाद वे इस साल के आखिर में रिटायर होने जा रही हैं। गुरुवार को आईबीएम की ओर से जारी बयान में यह जानकारी साझा की गई। बताया रहा है कि अरविंद कृष्णा ने 6 अप्रैल को सीईओ पद को ज्वाइन करेंगे।

बता दें कि अरविंद कृष्णा 57 साल के हैं और वे आईबीएम के क्लाउड एंड कांजिटिव सॉफ्टवेयर के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट हैं, जहां आईबीएम उस बिजनेस यूनिट को लीड करते थे जो क्लाइंट्स को क्लाउड और डेटा प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराते है। वर्तमान में उनके पास

IBM Cloud, IBM Security, Congnitive Applications business और आईबीएम रिसर्च की जिम्मेदारी है। अरविंद कृष्णा पूर्व में आईबीएम के सिस्टम एंड टेक्नालॉजी ग्रुप डेवलपमेंट एंड मैन्यूफेक्चरिंग ऑर्गेनाइजेशन के जनरल मैनेजर (जीएम) रह चुके हैं। इसके पूर्व कृष्णा आईबीएम डेटा से जुड़े बिजनेस को खड़ा करने के साथ ही उन्हें लीड कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें...पूर्व भारतीय बास्केटबाल कप्तान मैथ्यू सत्य बाबू का निधन

ये भी पढ़ें...भारत ने ब्रिटेन को जमकर लगाई लताड़, कहा अगर किया ऐसा तो…

अरविंद कृष्णा ने यहां ली एजुकेशन

अरविंद कृष्णा ने आईआईटी कानपुर से अंडर ग्रेज्युएट की डिग्री हासिल की है। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉइस से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पी.एचडी. की है। उन्होंने 1990 में आईबीएम में सेवाएं देना शुरू की थी।

सीइओ रोमेटी कहती हैं कि 'अरविंद आईबीएम के आगे के भविष्य के लिए एकदम सही सीईओ हैं। वे एक बेहतरीन टेक्नालॉजिस्ट हैं जो हमारी सबसे महत्वपूर्ण टेक्नालॉजी को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभा चुके हैं। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड, क्वांटम कम्प्यूटिंग और ब्लैकचेन शामिल हैं।'

ये भी पढ़ें...बहुत बड़ा खुलासा: चाइल्ड पोर्नोग्राफी में भारत इस स्थान पर, हैरान कर देगी ये रिपोर्ट

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story