×

भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की शुरुआत? ICMR ऐसे लगाएगा पता

कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन कोरोना की थर्ड स्‍टेज होती है। यह स्टेज एक बड़े इलाके के लोगों के वायरस से संक्रमित होने पर आती है।

Shivani Awasthi
Published on: 9 May 2020 3:22 AM GMT
भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की शुरुआत? ICMR ऐसे लगाएगा पता
X

दिल्ली :भारत के लगभग 75 जिले कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। अब इन जिलों की स्टडी शुरू हो गयी है। दअरसल, आशंका जताई जा रही हैं कि कहीं इन जिलों में वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है। हुआ है।

क्या है कम्युनिटी ट्रांसमिशन

कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन कोरोना की थर्ड स्‍टेज होती है। यह स्टेज एक बड़े इलाके के लोगों के वायरस से संक्रमित होने पर आती है। कम्युनिटी ट्रांसमिशन में कोई ऐसा व्यक्ति भी संक्रमित हो सकता है जो न तो कोरोना वायरस से प्रभावित देश से लौटा है और न ही वह किसी दूसरे कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया हो. इस स्टेज में यह पता नहीं चलता कि कोई व्यक्ति कहां से संक्रमित हो रहा है।

बता दें कि अभी तक भारत कोरोना के दूसरे चरण यानी 'लोकल ट्रांसमिशन' पर है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना: विदेशों में फंसे 103 महिलाओं समेत 698 भारतीयों को वापस लाएगा INS जलश्व

भारत के 75 जिलों की स्टडी

बढ़ रहे कोरोना आंकड़ों को देखते हुए अब आशंका जताई जा रही है कि भारत कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्टेज पर आ गया है। ऐसे में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) अब उन 75 जिलों में स्टडी शुरू करने की योजना बना रहा है, जहां सबसे ज्यादा कोरोना के मामले हैं। इसका मकसद इन जिलों में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू होने या न होने का पता लगाना है।

ICMR ने किया तगड़ा इंतजाम, कोरोना जंग को ऐसे बनाया आसान

भरत में कोरोना का प्रकोप

लॉकडाउन के बाद भी देश में अब तक 56 हजार 342 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि कोरोना की चपेट में आकर अब तक करीब 1900 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में 1089 नए मरीजों की पुष्टि हुई है जबकि दिल्ली में भी 338 नए केस सामने आए हैं। सबसे ज्यादा केस 75 जिलों से सामने आ रहे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story