×

कोरोना पर बड़ा खुलासा: ICMR ने महामारी के बेकाबू होने पर किया ये एलान...

पूरे देश में कोरोना के मामलों मे बेतहाशा वृद्धि हो रही है। बढ़ते  मामले को देखते हुए विशेषज्ञ कई तरह के कयास लगा रहे हैं। अभी बढ़ते मामले पर लोगों को क्मयूनिटी ट्रांसफर की आशंका बढ़ रही है।

suman
Published on: 11 Jun 2020 4:08 PM GMT
कोरोना पर बड़ा खुलासा: ICMR  ने महामारी के बेकाबू होने पर किया ये एलान...
X

नई दिल्‍ली पूरे देश में कोरोना के मामलों मे बेतहाशा वृद्धि हो रही है। बढ़ते मामले को देखते हुए विशेषज्ञ कई तरह के कयास लगा रहे हैं। अभी बढ़ते मामले पर लोगों को क्मयूनिटी ट्रांसफर की आशंका बढ़ रही है। लेकिन आईसीएमार रिसर्च के आंकड़ों ने इस पर विराम लगाते हुए यह साफ कर दिया है कि देश अभी कोरोना वायरस तीसरे चरण या कम्युनिटी स्प्रेड की स्थिति में नहीं है। आईसीएमआर ने यह भी कहा है कि आबादी के बड़े हिस्सा को अब भी कोविड-19 का खतरा है।

यह पढ़ें...दहकी मुंबई: कोरोना संकट के बीच बड़ा हादसा, शहर में मची अफरातफरी

कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन नहीं

देश में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोगों की संख्‍या भी अधिक है। गुरुवार को सरकार की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि देश में अब तक 1,41,029 मरीज ठीक हो चुके हैं। ।कोरोना के मरीजों की ठीक होने की दर बढ़कर 49.21 फीसदी है। (ICMR) की ओर से कहा गया कि देश में अभी कोरोना वायरस का कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन नहीं है।

क्या कहती है ICMR की रिसर्च

अभ तक देश में कोरोना के कुल केस 2,86,579 हो गई है। इसमें से सक्रिय मरीजों की संख्‍या देश में अब 1,37,448 है। जबकि में कोविड-19 से ठीक होने वालों की संख्‍या बढ़कर 1,41,029 हो गई है। देश में अब तक 8102 लोगों की मौत हो चुकी है। आईसीएमआर की ओर से देश में किए गए एक शोध के बारे में जानकारी दी गई।

बड़ी आबादी पर कोविड-19 का खतरा

अब तक देश के 15 जिलों के रिसर्च में पाया गया कि 0.73 फीसदी आबादी में पहले SARS-CoV-2 के संपर्क के सबूत मिले हैं। हालांकि लॉकडाउन के कारण इन मामलों को तेजी से बढ़ने से रोकने में सफलता मिली है। आईसीएमआर ने यह भी कहा है कि अब बहुत बड़ी आबादी पर कोविड-19 का खतरा है। गांवों की अपेक्षा शहर में 1.09 गुना, शहरी क्षेत्र के स्‍लम में 1.89 गुना अधिक कोरोना का खतरा है।

यह पढ़ें...मुसीबत में माल्या: भारत ने उठाया ये कदम, भगौड़े कारोबारी को लगेगा झटका

इस रिसर्च में संक्रमण के कारण मृत्‍यु की दर काफी कम 0.08 फीसदी है। इस दौरान राज्‍यों को निर्देश दिया कि वे अपने यहां कोविड-19 की रोकथाम के लिए लगातार रणनीति बनाते रहें। और लोगों को जागरुक करने के साथ उचित स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जाए।

suman

suman

Next Story