×

AIIMS में मरीजों को मिलेगी राहत, 500 रुपए से कम की जांचें करा सकेंगे नि:शुल्क

देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स में अब मरीज 500 रुपए से कम कीमत वाले टेस्ट नि:शुल्क करा सकेंगे। हालांकि एम्स ने इस प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। सब कुछ सही रहा तो बहुत ही जल्द एम्स इस प्रस्ताव को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजेगा।

priyankajoshi
Published on: 16 Aug 2017 11:30 AM GMT
AIIMS में मरीजों को मिलेगी राहत, 500 रुपए से कम की जांचें करा सकेंगे नि:शुल्क
X

नई दिल्ली : देश के सबसे बड़े अस्पताल ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) में अब मरीज 500 रुपए से कम कीमत वाले टेस्ट नि:शुल्क करा सकेंगे। हालांकि एम्स ने इस प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। सब कुछ सही रहा तो बहुत जल्द ही एम्स इस प्रस्ताव को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजेगा।

इस प्रस्ताव के पास होने से एम्स में आने वाले मरीज बल्ड टेस्ट, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड जैसे टेस्ट मुफ्त में करा सकेंगे। एम्स ने यह फैसला 15 डॉक्टरों की कमेटी बनाने के बाद किया है। कमेटी अस्पताल में आ रहे मरीजों को किस प्रकार की परेशानी झेलनी पड़ती है इस पर काम कर रही है।

एक अंग्रेजी के अनुसार, एम्स में हर रोज लगभग 10,000 से ज्यादा मरीज ऐसे आते हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं हैं। उनके पास इतने पैसे नहीं होते हैं कि वो ठीक तरीके से अपना इलाज करवा सके।

रिपोर्ट के मानें तो लगभग 2000 लोग रोजाना अस्पताल में भर्ती किए जाते हैं। हर साल एम्स लगभग 101 करोड़ की कमाई सिर्फ इन टेस्टो, एडमिशन फीस और रजिस्ट्रेशन फीस के माध्यम से ही कर लेता है।

क्या कहना है एमेस के निर्देशक का?

एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि हॉस्पिटल अभी इस योजना पर काम कर रहा है। अगर ये योजना लागू होती है तो हमें प्राइवेट वार्ड की फीस में बढ़ोतरी करनी पड़ेगी। उन्होंने बताया कि अस्पताल में लगभग 266 प्राइवेट रूम हैं, अगर हम प्राइवेट वार्ड का पैसा बढ़ाते भी हैं तो इससे लोगों को ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। क्योंकि किसी भी प्राइवेट अस्पताल में एक रूम का चार्ज करीब 5000 या 10000 होता है, बल्कि एम्स में यह सुविधा काफी सस्ती है।

मरीजों को अब नहीं होगी कोई दिक्कत

गुलेरिया के अनुसार, देश के विभिन्न राज्यों से इलाज के लिए आने वाले मरीजों को कई बार वार्ड में बेड नहीं मिल पाते है। जिस कारण वे अस्पताल परिसर में ही इधर-उधर विश्राम करना पड़ता हैं। अब मरीजों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो इसलिए अस्पताल इस ओर भी ध्यान दे रहा है। यहां अब 200 बेड की क्षमता वाला बहुमंजिला विश्राम सदन बनकर तैयार हो चुका है। इसे अगले माह शुरू किया जाएगा। इससे मरीजों को विश्राम सदन में जगह मिल पाएगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story