×

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ से करें फेलो प्रोग्राम

raghvendra
Published on: 15 Dec 2017 11:28 AM GMT
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ से करें फेलो प्रोग्राम
X

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) लखनऊ ने फेलो प्रोग्राम इन मैनेजमेंट के 19वें बैच में दाखिला लेने के इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2018 के लिए आमंत्रित किए गए हैं। जो भी इच्छुक और योग्य आवेदक दाखिला लेना चाहते हैं वे इसके लिए 31 जनवरी 2018 तक आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं।

जरूरी योग्यता और उम्र

आईआईएम लखनऊ के इस प्रोग्राम के लिए आवेदकों के पास न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स के साथ मास्टर्स डिग्री या समकक्ष होनी जरूरी है। जिन आवेदकों के पास न्यूनतम 60 प्रतिशत या समकक्ष ग्रेड पॉइंट एवरेज के साथ इंजीनियरिंग में बैचलर्स डिग्री है, वह भी आवेदन कर सकते हैं।

न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स के साथ सीए, आईसीडब्ल्यूए और सीएस कर चुके आवेदक भी अप्लाई कर सकते हैं। इसमें अधिक 55 वर्ष तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों की उम्र की गणना 30 जून 2018 के आधार पर होगी।

चयन प्रक्रिया

फेलो प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आवेदकों को कॉमन एडमिशन टेस्ट (सीएटी) पास करना होगा। साथ ही गेट, जीआरई, जीमैट और जेआरएफ (यूजीसी/ सीएसआईआर) परीक्षाएं पास कर चुके अभ्यर्थियों को सीएटी नहीं देना होगा। शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए लखनऊ कैंपस बुलाया जाएगा। इसमें सफल होने के बाद ही इसके बाद ही दाखिला मिलेगा।

इन विषयों में विशेषज्ञता

इस प्रोग्राम के तहत निम्न विषयों में स्पेशलाइजेशन करवाया जाएगा - डिसिजन साइंसेज (ऑपरेशंस रिसर्च/स्टेटिस्टिक्स), बिजनेस एन्वायरनमेंट, फाइनेंस एंड अकाउंटिंग, ह्यूमन रिसोर्सेज मैनेजमेंट, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड सिस्टम्स, मार्केटिंग, ऑपरेशंस मैनेजमेंट और स्ट्रेटिजिक मैनेजमेंट आदि है। इन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

इस तरह करें आवेदन

दाखिले के इच्छुक आवेदक आईआईएम लखनऊ की वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म के साथ ही 1000 रुपए की एप्लीकेशन फीस भी जमा करवानी होगी। फीस डिमांड ड्राफ्ट के जरिए भरनी होगी। आवेदकों को भरा हुआ आवेदन फॉर्म और डिमांड ड्राफ्ट आईआईएम लखनऊ के पते पर भेजना होगा। इसके लिए नोटिफिकेशन देख सकते हैं। https://www.iiml.ac.in

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story