×

IIT Bombay में वेज टेबल पर नॉनवेज खाने पर बवाल, स्टूडेंट्स पर लगेगा 10 हजार रुपए का जुर्माना, बहस तेज

IIT Bombay News: आईआईटी बॉम्बे के मेस में नॉनवेज खाने पर बवाल बढ़ता ही जा रहा है। मेस काउंसिल ने स्टूडेंट्स पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। वहीं, अंबेडकर पेरियार फुले स्टडी सर्किल (APPSC) से जुड़े छात्र कॉलेज की इस पॉलिसी का जमकर विरोध कर रहे हैं।

aman
Report aman
Published on: 3 Oct 2023 10:31 AM GMT (Updated on: 3 Oct 2023 10:37 AM GMT)
IIT Bombay News
X

IIT Bombay (Social Media)

IIT Bombay News: भारत के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेजों में शामिल आईआईटी बॉम्बे अपनी एक खबर से सुर्ख़ियों में है। दरअसल, आईआईटी बॉम्बे इन दिनों अपनी फूड पॉलिसी (IIT Bombay Food Policy) को लेकर चर्चा में है। आईआईटी बॉम्बे के मेस में 'नॉनवेज' खाने की वजह से स्टूडेंट्स पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। संस्थान ने छात्रों पर फूड पॉलिसी का पालन न करने का आरोप लगाया है।

आपको बता दें, आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) के हॉस्टल में शाकाहारी (vegetarian) खाने के लिए अलग टेबल है। इस टेबल पर नॉनवेज (Non Veg) खाना खाने के मामले में सूडेन्ट्स पर जुर्माना लगाया गया। अब यह मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। कई लोग सोशल मीडिया पर आईआईटी बॉम्बे की पॉलिसी पर सवाल खड़े कर रहे हैं।

जानें क्या है मामला?

आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay News) के छात्रावास 12, 13 और 14 का एक ही संयुक्त मेस है। इस मेस में काउंसिल की ओर से 6 टेबल वेज खाना खाने वाले स्टूडेंट्स के लिए रखा जाता है। इसे जैन मेन्यू (Jain menu) के आधार पर तैयार किया गया है। पिछले महीने 28 सितंबर को अंबेडकर पेरियार फुले स्टडी सर्किल (APPSC) के छात्रों ने इस टेबल पर कब्जा कर लिया था। इस दौरान उन्होंने वेज टेबल अलग रखने का विरोध भी किया। दरअसल, छात्रों की मांग थी कि वेज टेबल रखे जाने से मुस्लिम (Muslim), दलित तथा आदिवासी छात्रों को अलग किया जा रहा है। इस बात की जानकारी जब मेस कमेटी (IIT Bombay Mess Committee) को हुई तो उन्होंने छात्रों के खिलाफ एक्शन लिया। अब उन्हीं छात्रों के खिलाफ हुए एक्शन का विरोध हो रहा है।

मेस काउंसिल का नोटिस, सोशल मीडिया पर वायरल

आईआईटी बॉम्बे के मेस काउंसिल (Mess Council of IIT Bombay) ने स्टूडेंट्स के नाम नोटिस जारी किया। इस संबंध में काउंसिल का कहना है कि अगर कोई छात्र कॉलेज के फूड पॉलिसी का पालन नहीं करता है तो उनके खिलाफ 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ-साथ मेस में जो छात्र माहौल खराब करने का काम करते हैं उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई होगी। मेस काउंसिल ने इस संबंध में एक नोटिस जारी किया है। जिसे अंबेडकर पेरियार फुले स्टडी सर्किल से जुड़े छात्रों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कॉलेज नियमों का विरोध किया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story