IIT Global Summit 2020: पीएम मोदी ने किया एलान, भारत में सबके लिए ये मौका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को IIT 2020 ग्लोबल समिट को संबोधित किया। कार्यक्रम का आयोजन Pan IIT USA द्वारा किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (file pic )

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को IIT 2020 ग्लोबल समिट को संबोधित किया। कार्यक्रम का आयोजन Pan IIT USA द्वारा किया गया। जो दुनियाभर में फैले IIT के पूर्व छात्र सम्मिलित हुए , और इस वर्ष के सम्मेलन की थीम “The Future is Now” है।

IIT के प्रतिभावान छात्र

इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा,कि वह IIT के प्रतिभावान छात्रों को देख कर हमेशा प्रभावित होते हैं, यह सभी देश के बेटे बेटी हैं जो मानवता की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि देश में  IIT संस्थाओं की संख्या बढ़ी है। देश में अब करीब दो दर्जन IIT हैं।

प्रधानमंत्री ने आगे कहां कि भारत एक बड़े परिवर्तन का गवाह बन रहा है। पहले देश में रोजगार के लिए अच्छे अवसर उपलब्ध नहीं थे, लेकिन आज स्पेस सेक्टर में किए गए ऐतिहासिक रिफॉर्म्स की बदौलत रोजाना कई स्पेस स्टार्ट अप्स भारत में आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें: समलैंगिक शादी कर भाड़े के मकान में रहती थी दो बहनें, परिजनों ने देखा तो हुआ ये हाल

भारत निवेश के लिए आकर्षक जगह

कोरोना काल में भारत में रिकॉर्ड निवेश के अवसर बने हैं। जिससे यह पता लगता है कि भारत निवेश के लिए दुनिया के लिए सबसे आकर्षक जगह है। पीएम मोदी ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि कोरोना काल के बाद का समय , री-लर्निंग, रि-थिंकिंद और रि-इनोवेटिंग के बारे में होगा।

ये भी पढ़ें: कोरोना स्टोरेज पर सरकार का बड़ा प्लान, इस कंपनी के साथ करार करेगा भारत

क्या है IIT वैश्विक सम्मलेन 2020?

भारत के 23 IIT संस्थानों के 50 हजार वही दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में काम कर रहे 500 पूर्व छात्र हिस्सा ले रहे हैं। इस दो दिवसीय आयोजन की प्रमुख पंक्ति ‘इमेजिन, इनोवेटिव, इवेंट’ है। यह दुनिया की सबसे बड़ी इस वर्चुअल समिट को पैन IIT यूएसए आयोजित कर रही है। इस दौरान तकनीकी शोध, वैश्विक अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य सेवाएं, सांस्कृतिक संरक्षण और वैश्विक शिक्षा से जुड़े क्षेत्रों में आईआईटियंस की भूमिका पर चर्चा होगी।

ये भी पढ़ें: केन्द्रीय मंत्री ने किया हर की पैड़ी विस्तारीकरण का निरीक्षण, जतायी नाराजगी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App