×

Maulana Umar Ahmed Ilyasi: इमाम उमर अहमद इलयासी को वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा, जानिये इनके बारे में

Maulana Umar Ahmed Ilyasi: ऑल इंडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख उमर अहमद इलियासी को वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा मिलेगी। मोहन भागवत से मुलाकात के बाद से धमकियां मिल रही थीं।

Network
Newstrack Network
Published on: 12 Oct 2022 7:37 AM GMT
Maulana Umar Ahmed Ilyasi gets Y plus category security, know about them
X

मौलाना उमर अहमद इलियासी: Photo- Social Media

Lucknow: ऑल इंडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख उमर अहमद इलियासी (Maulana Umar Ahmed Ilyasi) को वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा (Y plus category security) देने का फैसला किया गया है। यह जानकारी उच्च पदस्थ सूत्रों ने दी। उमर अहमद इलायासी को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात के बाद से धमकियां मिल रही थीं। इलियासी ने मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) को 'राष्ट्रपिता' बताया था। 2017 में इलियासी ने गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की बात भी कही थी।

डॉ. इमाम उमर अहमद इलियासी, अखिल भारतीय इमाम संगठन के मुख्य इमाम हैं। जो कि भारत के आधे मिलियन इमामों का एक प्रतिनिधि निकाय है। इलियासी दुनिया के सबसे बड़े इमाम संगठन के प्रमुख हैं, जिसका वैश्विक मुख्यालय लंदन, यूनाइटेड किंगडम में है। उन्हें संयुक्त राष्ट्र के तीन मुख्यालयों, यूएनएचआरसी, यूरोपीय संसद, कनाडाई संसद, हाउस ऑफ कॉमन्स और हाउस ऑफ लॉर्ड्स, चैथम हाउस, रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स, लंदन में स्थित एक विश्व स्तरीय थिंक टैंक और कई अन्य को संबोधित करने का गौरव प्राप्त है। ग्लोबल वार्मिंग, यहूदी विरोधी, गरीबी उन्मूलन, परमाणु निरस्त्रीकरण, एचआईवी एड्स और आतंकवाद विरोधी पर अंतर्राष्ट्रीय मंच। अंतर्धार्मिक संवाद और संघर्ष समाधान के साथ उनके गहरे जुड़ाव ने उन्हें सैकड़ों राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार दिलाए हैं।

अबू धाबी और संयुक्त अरब अमीरात के सर्वोच्च नागरिक

वह वैश्विक शांति में उनके योगदान के लिए अबू धाबी और संयुक्त अरब अमीरात के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार प्राप्तकर्ता हैं। विश्व धार्मिक संगठनों, निकायों और हस्तियों के साथ उनका जुड़ाव उन्हें वेटिकन में पोप, इज़राइल में मुख्य रब्बीनेट, इमाम-ए-हरम, सऊदी अरब, दलाई लामा, नोबेल पुरस्कार विजेता और दुनिया भर में पसंद करता है। वह मध्य पूर्व क्षेत्र में IOED का प्रतिनिधित्व करने के लिए IOED के लिए मध्य पूर्व महाद्वीप में लेफ्टिनेंट गवर्नर के रूप में नामांकन का सम्मान पाने वाले पहले इमाम हैं। वह बड़े पैमाने पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करते हैं। एक आध्यात्मिक गुरु के रूप में, वह अपने साथ सभी धर्मों और मतों से परे भक्तों की एक अत्यधिक विशिष्ट सूची रखते हैं।

भारतीय समुदाय के मुख्य इमाम

उनके घरेलू, क्षेत्रीय और वैश्विक जुड़ाव उन्हें उस स्थान और सम्मान के योग्य बनाते हैं जो उन्हें इमामों के भारतीय समुदाय के मुख्य इमाम के रूप में प्राप्त है। शासन, धर्म, आध्यात्मिकता, राजनीति और कूटनीति के विश्वव्यापी हलकों में उनकी व्यापक स्वीकृति और शांति और सद्भाव के सामान्य क्षेत्र ने मिलकर उनके कद को मानव उत्कृष्टता के अद्वितीय स्तरों तक बढ़ाया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story