×

Gold News: सोने पर इम्पोर्ट टैक्स 5 फीसदी बढ़ा, अब दाम बढ़ना तय

Gold News: भारत ने रुपये की वैल्यू को थामने और बढ़ते व्यापार अंतर को कम करने के लिए सोने इम्पोर्ट को कम करने का बड़ा कदम उठाया है। इसका उद्देश्य सोने की आमद को कम करना है।

Neel Mani Lal
Published on: 1 July 2022 6:06 AM GMT
Gold Import tax increased news
X

Gold Import tax increased news (image credit social media)

Gold News: भारत ने रुपये की वैल्यू को थामने और बढ़ते व्यापार अंतर को कम करने के लिए सोने के इम्पोर्ट को कम करने का बड़ा कदम उठाया है। इसका उद्देश्य सोने की आमद को कम करना है। सरकार के कदम का असर बुलियन मार्केट में पड़ने की संभावना जताई जा रही है और सोने के भाव फिर तेजी पकड़ सकते हैं। एक सरकारी नोटिस के अनुसार, सोने पर आयात शुल्क 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी ​​कर दिया गया है। यह पिछले साल का उलट है जब भारत ने आम बजट में कर में 7.5 फीसदी की कटौती की थी।

विश्व स्वर्ण परिषद के अनुसार, महामारी के दौरान गिरावट के बाद भारत की सोने की खरीद पिछले एक साल में बढ़ रही थी और देश ने 2021 में एक दशक में सबसे अधिक सोने का आयात किया था। भारत गोल्ड की मांग को पूरा करने के लिए पूरी तरह से आयात पर निर्भर है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने के भाव 30 जून को गिरकर 1,802.50 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर आ गए हैं।

इसका सीधा असर भारतीय सोने के बाजार पर पड़ रहा है। महीने के आखिरी कारोबारी दिन, भारतीय सोने की कीमतों में तेजी से गिरावट आई है। 22 कैरेट सोने की कीमत लगभग 46,650 रुपए प्रति 10 ग्राम, और 24-कैरेट सोने की दर लगभग 50,890 रुपए प्रति 10 ग्राम, थी यानी क्रमशः 100 और 110 रुपए की गिरावट। पिछले 2 दिनों में सोने की कीमतों में करीब 900 से 1000 रुपये की गिरावट आई है। पिछले 2 हफ्तों में सोने की कीमतों में करीब 1710 रुपये की गिरावट आई 3.6 फीसदी की तेज गिरावट।

अमेरिका में भी, उच्च मुद्रास्फीति दर अब सबसे महत्वपूर्ण चिंता है, कई विश्लेषक भी मंदी की उम्मीद कर रहे हैं, हालांकि, यूएस फेड इससे बचने की कोशिश कर रहा है। मई में सीपीई मूल्य सूचकांक 6.3 फीसदी सालाना बढ़ा था, इसी अवधि में मूल दर 4.7 फीसदी थी। अप्रैल में पीसीई प्राइस इंडेक्स भी सालाना आधार पर 6.3 फीसदी बढ़ा था। महंगाई के कारण उपभोक्ताओं का विश्वास डगमगा रहा है। दूसरी ओर, भारतीय रुपया सहित अन्य मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच रहा है। तो ऐसे में सोना या चांदी फिर से एक सुरक्षित ठिकाना बनकर उभर सकता है।

गुरुवार को, अमेरिकी श्रम विभाग ने बताया कि साप्ताहिक बेरोजगार दावों में 231,000 की गिरावट आई है, जो पिछले सप्ताह के 233,000 दावों के संशोधित अनुमान से नीचे चला गया। इसलिए, अमेरिका में एक मजबूत रोजगार की स्थिति से अमेरिकी डॉलर को और मजबूत होने की उम्मीद है, जो वैश्विक स्तर पर सोने की दरों को नीचे खींचने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक होगा, इसी तरह भारतीय सोने के बाजारों को प्रभावित करेगा।

बहरहाल, आज कॉमेक्स सोना वायदा 1,806.80 डॉलर प्रति औंस पर उद्धृत किया गया, जो पिछले कारोबारी दिन से 0.58 फीसदी कम है। कल इसका अंतिम भाव 1,817.50 डॉलर प्रति औंस था। पिछले कारोबारी दिन से सोने की हाजिर कीमत 0.52 फीसदी गिरकर 1809.40 डॉलर प्रति औंस पर बोली गई थी। हालांकि हाजिर बाजार में अमेरिकी डॉलर इंडेक्स 0.30 फीसदी की गिरावट के साथ 104.74 पर रहा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story