×

तीन मूर्ति भवन में अब अकेले नेहरू ही नहीं रहेंगे, दूसरे "प्रधानमंत्री" भी

प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को नेहरु मेमोरियल संग्रहालय एवं पुस्तकालय (एनएमएमएल) की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष बनाया गया है। पिछले छह महीने से लगातार हो रही विभिन्न नियुक्तियों के दौर में यह ताजा नियुक्ति है।

राम केवी
Published on: 19 Jan 2020 11:48 AM GMT
तीन मूर्ति भवन में अब अकेले नेहरू ही नहीं रहेंगे, दूसरे प्रधानमंत्री भी
X

रामकृष्ण वाजपेयी

केंद्र सरकार ने नेहरू मेमोरियल संग्रहालय एवं पुस्तकालय (एनएमएमएल) की टीम में आमूल चूल बदलाव अब पूरा कर लिया है। इसी के साथ तीन मूर्ति भवन स्थित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी में भारत के प्रधानमंत्रियों का म्यूजियम बनाने का रास्ता साफ हो गया है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस नेहरू मेमोरियल से किसी भी छेड़छाड़ का विरोध करती रही है।

एनएमएमएल की टीम में पूरा हो गया बदलाव

प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को नेहरु मेमोरियल संग्रहालय एवं पुस्तकालय (एनएमएमएल) की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष बनाया गया है। पिछले छह महीने से लगातार हो रही विभिन्न नियुक्तियों के दौर में यह ताजा नियुक्ति है। सरकार ने कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश और कर्ण सिंह को परिषद के सदस्य पद से हटाते हुए पिछले साल नवंबर में एनएमएमएल सोसायटी का पुनर्गठन किया था। उसमें टीवी पत्रकार रजत शर्मा और प्रसून जोशी सहित अन्य को शामिल किया गया था।

मिश्रा की नियुक्ति के साथ ही भारत के पहले प्रधानमंत्री से जुड़े इस संग्रहालय से जुड़े सभी फैसले लेने वाली एनएमएमएल सोसायटी और एनएमएमएल कार्यकारी परिषद का पुनर्गठन पूरा हो गया। पिछले साल नवंबर में जारी आदेश के अनुसार, एनएमएमएल सोसायटी के अध्यक्ष स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उपाध्यक्ष रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हैं।

आकार ले रहा है ये नया संग्रहालय

केंद्र सरकार तीन मूर्ति भवन स्थित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी में भारत के प्रधानमंत्रियों का म्यूजियम बनाने के काम में युद्धस्तर पर जुटी हुई है। मंत्रालय की योजना मार्च 2020 तक सारे कार्य कार्य पूरे कर लेने की है। इसके अलावा अक्टूबर 2020 तक इस संग्रहालय में जो कुछ भी रखा जाना है उसे रखकर इसे देश को समर्पित कर दिया जाना है। अधिकारियों के अनुसार म्यूजियम बिल्डिंग का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। इसमें लगभग 70 करोड़ की लागत का अनुमान है।

तीन मूर्ति भवन पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का आधिकारिक निवास रहा है। पूर्व पीएम की याद में इसके परिसर में नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी बनाया गया है, जो केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के तहत ऑटोनॉमस संस्था के तौर पर कार्य कर रही है।

राम केवी

राम केवी

Next Story