×

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' की श्रेणी में

Manali Rastogi
Published on: 27 Oct 2018 5:26 AM GMT
दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब की श्रेणी में
X

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को धुंधभरी सुबह के साथ न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' की श्रेणी में पहुंच गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारी ने कहा, "आसमान पूरे दिन साफ बना रहेगा।" यहां अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा। सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 83 प्रतिशत दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें: इरफान पठान का 34वां बर्थडे मना आज, यहां जानें क्रिकेटर के बारे में रोचक बातें

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली पिछले तीन दिनों से 'बहुत खराब' वायु गुणवत्ता से जूझ रहा है, यहां सुबह आठ बजे पीएम2.5 का औसत स्तर 342 रहा। सीपीसीबी ने कहा कि हालिया दिनों में इस स्थिति में कोई बदलाव नहीं होने वाला जबकि दिवाली के आसपास यह स्थिति और बिगड़ेगी।

यह भी पढ़ें: पुलिस भर्ती परीक्षा में भी भारी पड़ा सॉल्वर गैंग, वाराणसी में पकड़े गए 3 ‘मुन्नाभाई’

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "अगर आप असाधारण खांसी, सीने में बेचैनी, सांस की घरघराहट या सांस लेने में तकलीफ का सामना कर रहे हैं तो किसी भी कठिन काम को रोकें।"

यह भी पढ़ें: श्रीसंत ने Bigg Boss पर निकाला गुस्सा, शो को बताया घटिया

दिल्ली में कई क्षेत्र 'अत्यंत या अत्यंत से ज्यादा' की खराब वायु गुणवत्ता से जूझ रहे हैं। चार सबसे ज्यादा प्रदूषित क्षेत्रों में उत्तरी दिल्ली स्थित जहांगीरपुरी, पश्चिम दिल्ली का मुंडका, दक्षिण दिल्ली का द्वारका उपनगर और पूर्वी दिल्ली का आनंद विहार शामिल है।

यहां शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 30.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री नीचे 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story