×

IT Raids: यूफ्लेक्स पैकेजिंग कंपनी के देशभर के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी

IT Raids News: एनआईए के बाद आयकर विभाग ने देश के 11 राज्यों में कई ठिकानों पर छापेमारी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईटी डिपार्टमेंट की विभिन्न टीमों ने विभिन्न राज्यों में 64 जगहों पर छापा मारा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Feb 2023 6:50 AM GMT (Updated on: 21 Feb 2023 10:06 AM GMT)
Income Tax Department Raids in India
X

Income Tax Department Raids in India (Photo: Social Media)

IT Raids News: एनआईए के बाद आयकर विभाग ने देश के 11 राज्यों में कई ठिकानों पर छापेमारी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईटी डिपार्टमेंट की विभिन्न टीमों ने विभिन्न राज्यों में 64 जगहों पर छापा मारा है।जिन राज्यों में आयकर विभाग की छापेमारी चल रही है, वो हैं - एमपी, यूपी, वेस्ट बंगाल, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली,हिमाचल प्रदेश और उतराखंड। जानकारी के मुताबिक, आयकर विभाग की टीम ने यूफ्लेक्स लिमिटेड के ठिकानों पर छापा मारा है।

कंपनी पर क्या है आरोप

यूफ्लेक्स लिमिटेड पर आरोप है कि वह हवाला और क्रिप्टो के जरिए भारत से पैसा चीन भेज रही है। इसके साथ ही कंपनी पर फर्जी बिल जारी करने के आरोप भी हैं। आयकर अधिकारियों की कार्रवाई शुरू होते ही यूफ्लेक्स के कर्मचारियों की कंपनी में प्रवेश करने पर रोक लगा दी गई है।

1985 में स्थापित यूफ्लेक्स लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी मल्टीनेशनल फ्लेक्सिबल पैकेजिंग और सॉल्यूशन कंपनी है। कंटेनर के क्षेत्र में इसका बड़ा कारोबार है। कंपनी का मुख्यालय दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा में है। आयकर विभाग की ये कार्रवाई कंपनी और कंपनी के निदेशकों के खिलाफ हो रही है। इस ऑपरेशन को लेकर अभी तक आयकर विभाग और कंपनी की और से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

एनएसई पर यूफ्लेक्स लिमिटेड

आयकर विभाग के छापे के बीच एनएसई पर यूफ्लेक्स लिमिटेड के शेयर 473 रूपये पर बंद हुए, जो कि पिछले भाव 486.10 रूपये से कम है। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में 314 करोड़ रूपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था। बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी फिलहाल एक ऐसी ही मामले की जांच कर रही है।

जिसमें चीनी कंपनियों पर भारत से पैसे हवाला के जरिए चीन भेजने के आरोप हैं। इनमें वीवी जैसी दिग्गज चीनी स्मार्टफोन कंपनियों के अलावा चाइनीज लोन,गेमिंग और शेयर ट्रेडिंग ऐप शामिल हैं। यूपी एसटीएफ ने अपनी जांच में पाया कि इन फेक चाइनीज कंपनियों ने भारत में 1200 करोड़ रूपये की ठगी कर पैसा चीन भेजा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story